Thursday, September 21st, 2017 17:32:50
Flash

मोदी के 5 लीडरशीप फंडे, ब्रांडिंग के बिना कुछ भी संभव नहीं




मोदी के 5 लीडरशीप फंडे, ब्रांडिंग के बिना कुछ भी संभव नहींBusiness

Sponsored




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ऐसी प्रधानमंत्री बनकर उभरे है जिन्हें हर वर्ग के लोग सुनते है, देखते है, परखते है, उनके काम की बारिकियों को नोटिस करते हैं। कभी अपने आक्रमक तेवर तो कभी विरोध के चलते मोदी कई बार अपने विरोधियों के निशाने पर भी रहें हो, लेकिन उनकी कई बाते ऐसी है जिन्हें अपने जीवन में भी फॉलो कर सकते है। आज उनके जन्मदिवस के मौके पर हम आपको मोदी जी लीडरशीप के गुण के बारे में बताएंगे जो शायद आपको भी एक सफल लीडर बनार सके।

1. आराम को कहा बाय

सबसे पहले उनसे जो चीज़ सीखी जा सकती है वह है काम के प्रति निष्ठा यानी पहले काम फिर आराम। कहा जाता है जो लोग सफलता को आराम से ज्यादा तरजीह देते है सफलता उससे मुंह मोड़कर जा नहीं सकती। खुद मोदी ने अपने लिए कोई छुट्टी तय नहीं कर रखी है। मोदी का भी यहीं कहना है कि आराम हराम है। मोदी ने कभी अपने वीकेंड पर आराम के बारे में नहीं सोचा।

2. निर्णय लेने की क्षमता

अगर आप अपने आपको नेता कहते हो तो आपमें निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए। अगर वो काबिलियत है तो आपको नेता बनने का मौका मिलेगा। यह दोनों एक सिक्के के दो पहलू हैं। जीवन में अगर किसी खास लक्ष्य को हासिल करने के लिए पहले अपने अंदर जरूरी योग्यताएं लाएं, क्योंकि उसके बिना लक्ष्य की प्राप्ति संभव नहीं है।

3. आलोचनाओं से घबराएं नहीं

मोदी ने जब भी कोई फैसले लिए है उसकी हमेशा कड़ी आलाचना की गई है। लेकिन मोदी की कामयाबी के सफर में आलोचनाओं को झेलने का उनका गुण काफी मददगार रहा। मोदी ने अपनी आलोचनाओं पर ध्यान नहीं देते हुए सिर्फ अपने लक्ष्य पर केंद्रीत रहे।

4. बीता नहीं, आगे देखें

मोदी ने दिखाया है कि पीछे छूट गई बातों पर अफसोस करने से कुछ हासिल नहीं होता और जिंदगी का मकसद हमेशा आगे बढ़ना चाहिए। हमेशा आने वाले समय को देखें, न कि बीते हुए समय में मिली असफलता को । इससे आपका वर्तमान सुनिश्चित प्रभावित होगा।

5. ब्रांडिंग के बिना कुछ भी नहीं

आप कोई भी काम कर रहे हैं या फिर अपना बिजनेस लॉन्च कर रहे हैं, इसके लिए लोगों के साथ कनेक्शन और प्रमोशन दोनों बहुत जरूरी है। मोदी आज हर आयु वर्ग के बीच में जाने जाते है तो है लोगों के साथ कनेक्शन। युवाओं से कनेक्ट होने के लिए उन्होंने सारे डिजिटल तरीके अपनाएं। वो तरीके जहां पर युवा सबसे ज्यादा अपना समय व्यतीत करता है। जितना वह लोगों से जुड़ते गए उतना वह लोगों के बीच फेमस भी होते गए। तो यह मोदी के लीडरशीप के गुण जो शायद अपनाने के बाद आपको भी अपने लक्ष्य प्राप्त करने में सहायता करें।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories