Tuesday, September 19th, 2017 20:49:51
Flash

50 रूपए का नया नोट, तस्वीर हुई वायरल




50 रूपए का नया नोट, तस्वीर हुई वायरलViral

Sponsored




मार्केट में अभी तक आपने 200 रूपए के नोट का फोटो देखा था लेकिन अब सोशल मीडिया पर 50 रूपए के नोट का फोटो काफी घूम रहा है। इस फोटो में 50 रूपए के नए नोट की गड्डी नज़र आ रही है। 50 का नोट देखने में पूरी तरह बदला हुआ दिख रहा हैं इसका रंग फिरोजी कलर का है।

सबसे पहले तो आपको बता दें कि ये फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। आरबीआई ने अभी अपनी ओर से 50 रूपए के नए नोट की कोई घोषणा नहीं की है ना ही आरबीआई ने अपनी वेबसाइट पर कोई नोटिफिकेशन दिया है। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक सीनियर गवर्नमेंट ऑफिसर ने बताया कि 50 रुपये के नए नोट में ब्लैकिश ग्रे कलर टोन में महात्मा गांधी का एक स्केच होगा. वहीं, इसके पिछले हिस्से में दक्षिण भारत के किसी मंदिर का फोटो होगा.

चलते रहेंगे पुराने नोट
रिजर्व बैंक ने दिसंबर 2016 में कहा था कि वह जल्द ही 20 रुपये और 50 रुपये के नए नोट लेकर आएगा. वहीं, 20 और 50 रुपये के मौजूदा नोट भी चलते रहेंगे. करेंसी नोटों को अलग-अलग रंगों में इसलिए लाया जा रहा है ताकि जो लोग अशिक्षित हैं, उन्हें इन नोटों को पहचानने में कोई दिक्कत न हो. नोटों के पिछले हिस्से में संस्कृति, ऐतिहासिक जगहों, भारत के वैज्ञानिक कौशल और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बढ़ते कदम से जुड़े प्रतीकों को लिया जा रहा है.

आरबीआई की कुछ चेस्ट में पहुंच गए हैं 50 के नए नोट
2,000 रुपये के नोट में जहां मंगलयान की तस्वीर ली गई है. वहीं, 500 रुपये के नोट में दिल्ली स्थित लाल किले का फोटो है. नए नोटों में देवनागरी लिपि के अंक और महात्मा गांधी के गोल रिम वाले चश्में को भी शामिल किया गया है. 50 रुपये का जो नोट चलन में है, उसमें पिछले हिस्से में पॉर्लियामेंट की बिल्डिंग है और यह गुलाबी-बैंगनी रंग का है. 50 रुपये के नए नोट डिस्ट्रीब्यूशन के लिए पहले ही रिजर्व बैंक के कुछ चेस्ट में पहुंच गए हैं.

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories