Monday, September 11th, 2017 21:28:18
Flash

9 साल के बच्चे ने NASA से मांगी नौकरी, धरती को बचाना चाहता है




9 साल के बच्चे ने NASA से मांगी नौकरी, धरती को बचाना चाहता हैWorld

Sponsored




नासा में नौकरी करने की चाहत हर किसी की होती है। हाल ही में जब नासा ने धरती पर एलियंस बचाने के लिए प्लेनेट्री प्रोटेक्शन ऑफिसर की वैकेंसी निकाली। इस जॉब के लिए लाखों लोगों ने एप्लाई किया, लेकिन एक ऐसा वाख्या हुआ जो इससे पहले कभी नहीं हुआ था। इस नौकरी के लिए चौथी क्लास के एक बच्चे ने भी प्रायोरिटी के साथ एप्लाई किया। जैक डेविस नाम के इस अमेरिकन बच्चे ने नासा को खुद लेटर लिखकर खुद को इस नौकरी के लिए योग्य बताया। इतना ही नहीं नासा ने भी उसे लेटर लिखकर जवाब दिया।

“मेरा नाम जैक डेविस है और मैं प्लैनेटरी प्रोटेक्शन ऑफिसर के पद के लिए अप्लाई करना चाहता हूं। मैं 9 साल का भले हूं लेकिन मेरा मानना है कि मैं इस नौकरी के योग्य हूं। एक कारण ये भी है कि मेरी बहन कहती है कि मैं एक एलियन हूं. मैंने स्पेस और एलियन से संबंधित लगभग सभी फिल्में देख रखी हैं। मैंने ‘मार्वल्स एजेंट्स ऑफ शील्ड’ के सभी शो देखे हैं और जल्द ही ‘मैन इन ब्लैक ‘भी देख भी लूंगा। मैं वीडियो गेम्स खेलने में माहिर हूं. मैं युवा हूं इसलिए मैं किसी एलियन की तरह ही चीजों को जल्द सीख सकता हूं।

जैक ने ये लेटर 3 अगस्त को लिखा। जिसमें उन्होंने खुद को गार्जियन ऑफ द गैलेूक्सी बताया है। ये एक हॉलीवुड की साइंस फिक्शन फिल्म है। जिसमें एक्टर अपनी गैलेक्सी को एलियंस से होने वाले खतरों से बचाता है। जैक का ये लेटर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

नासा ने दिया बड़ा अच्छा जवाब-

नासा में प्लैनेटरी साइंस डिवीजन के डायरेक्टर डॉ. जेम्स एल ग्रीन ने स्वयं इस जैक के इस लेटर का बहुत ही सहजता से जवाब दिया है। 

प्रिय जैक, 

हमने सुना आप ‘गार्डियन ऑफ गैलेक्सी’ हैं और आप नासा में प्लैनेटरी प्रोटेक्शन ऑफिसर बनना चाहते हैं। ये बहुत अच्छी बात है। हमारी प्लैनेटरी प्रोटेक्शन ऑफिसर की नौकरी वाकई लाजवाब है और ये एक महत्वपूर्ण काम भी है। ये धरती को बहुत ही छोटे माइक्रोब्स के खतरों से बचाने के बारे में में है। जब हम चंद्रमा, छोटे तारों और मंगल से सैम्पल्स वापस लाएंगे। इसमें दूसरे ग्रहों और चंद्रमा को उन कीटाणुओं से भी बचाना है जिन्हें सौर मंडल में फैलाने के लिए हम उत्तरदायी हैं।

हमें मदद के लिए हमेशा अच्छे वैज्ञानिकों और इंजीनियर्स की जरूरत रहती है। इसलिए हम आशा करते हैं कि आप अच्छे से पढ़ाई करेंगे और स्कूल में बढ़िया करेंगे और एक दिन नासा में होंगे।

आपको बता दें कि प्लैटनेट्री प्रोटेक् शन ऑफिसर के पद के लिए व्यक्ति को धरती और सोलर सिस्टम में मानव द्वारा किए जाने वाले प्रदूषण की रोकथाम के लिए कोशिश करनी होती है। इस पद के लिए 187000 डॉलर की सैलरी और अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। एक खास बात ये है कि इस नौकरी के लिए केवल अमेरिकी नागरिक ही एप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए व्यक्ति के पास टॉप सरकारी सिविल सेवा में काम करने का कम से कम एक साल का अनुभव होना चाहिए। इसके साथ ही फिजिकल साइंस, इंजिनियरिंग या गणित में अडवांस डिग्री होनी चाहिए। इन क्वालिफिकेशन और एक्पीरियंसों के आधार पर ही उन्हें सिलेक्ट किया जाएगा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories