Tuesday, August 22nd, 2017
Flash

ऐसा देश जहां ट्रांसजेंडर रहते हैं मुस्लिम महिला बनकर




Art & Culture

दुनिया में इंडोनेशिया एक ऐसा देश है, जहां सबसे ज्यादा मुस्लिम कम्यूनिटी के लोग रहते हैं। यहां के लोग मजहब को बहुत मानते हैं। जिसमें एक वरिआ नाम की कम्यूनिटी के लोग तो मजहब के मामले में बहुत ही पक्के हैं, लेकिन ये वहां के अन्य मुस्लिम लोगों से बिल्कुल अलग हैं। दरअसल, ये लोग ट्रांसजेंडर हैं। असल में ये पैदा तो पुरूष के रूप में होते हैं, लेकिन महिला बनकर रहते हैं। बता दें कि 2008 में वरिआ कम्यूनिटी के एि के लिए एक मदरसा भी खोला गया था।
दरअसल, वारिआ शब्द इंडोनेशिया की भाषा- बहासा इंडोनेशिया के दो शब्दों से मिलकर बना है। वनिता, यानी स्त्री और प्रिआ, यानी पुरुष। यह दिलचस्प संयोग है कि संस्कृत, हिंदी और मलयालम सहित कई भारतीय भाषाओं में भी स्त्री के लिए वनिता शब्द प्रचलित है।

वारिआ इंडोनेशिया के ट्रांसजेंडर हैं। पुरुष के रूप में जन्म लेने के बावजूद ये खुद को महिला मानते हैं। इसके बावजूद ये सेक्स चेंज ऑपरेशन नहीं करवाते। इनका मानना है कि ऊपरवाले ने इन्हें पुरुष के रूप में धरती पर भेजा है, इसलिए मृत्यु के बाद यहां से वापस भी पुरुष के रूप में ही जाना चाहिए।
वारिआ लोग भी मजहबी आस्था में पक्के होते हैं। हालांकि मस्जिदों में इन्हें दुविधा का सामना करना पड़ता है कि ये पुरुषों वाली कतार में खड़े हों या स्त्रियों वाली। वैसे, ज्यादातर वारिआ महिलाओं की कतार में ही नमाज पढ़ते हैं।कुछ लोग पुरुषों की कतार में शामिल होते हैं, वे पुरुषों की तरह कपड़े पहन लेते हैं। ये लोग भी बाकियों की तरह रमजान मनाते हैं।
 
2008 में योग्याकार्ता नामक जगह पर वारिआ लोगों का पहला मदरसा खोला गया था, जहां वे नमाज अदा करने समेत अन्य धार्मिक गतिविधियां करते हैं।
  दुनिया के बाकी हिस्सों में थर्ड जेंडर और ट्रांसजेंडर्स के साथ भेदभाव होता है और इंडोनेशिया में भी स्थिति बहुत अलग नहीं है। वहां भी इन्हें अलग नजरिए से देखा जाता है। से देखा जाता है और कई लोग तो पापी भी मानते हैं। लेकिन वहां वारिआ लोगों के साथ कुछ अच्छी बातें भी हैं। इंडोनेशिया के पॉप कल्चर में कई वारिआ को सेलिब्रिटी का दर्जा प्राप्त है।डोर्से गमालामा नामक वारिआ को वहां ओपरा विन्फ्री की तरह माना जाता है। डोर्से ने टीनएज में ही वारिआ के रूप में दुनिया के सामने आने का फैसला ले लिया था।
 अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के जीवन का कुछ हिस्सा इंडोनेशिया के जकार्ता में भी बीता था। इससे जुड़ा एक दिलचस्प फैक्ट यह है कि तब ओबामा की देखभाल करने वाली आया एक वारिआ, एवी थी।

 

 

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories