page level


Wednesday, October 17th, 2018 12:26 AM
Flash

खुलासा : कम पढ़े विधायक भी कमा रहे 90 लाख, जानिए कौन है सबसे “अमीर”




खुलासा : कम पढ़े विधायक भी कमा रहे 90 लाख, जानिए कौन है सबसे “अमीर”Politics



भारत में अमूमन राजनीति में शामिल लोग ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं माने जाते। ऐसा होता भी है। लेकिन बात अगर इनकी कमाई की करें, तो इंकम के मामले में ये पढ़े-लिखों को पीछे छोड़ देते हैं। इनकी कमाई लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में होती है। क्या आप जानते हैं कि हमारे विधायकों की सलाना आय 24.59 लाख रूपए है। सबसे अमीर विधायकों की लिस्ट में कर्नाटक टॉप पर है।


यहां 203 विधायकों की सालाना कमाई 1 करोड़ 11 लाख रूपए है। जबकि पूर्वी क्षेत्र के विधयकों की कमाई सबसे कम 8.5 लाख रूपए है। दक्षिणी राज्यों के 711 विधायकों की सालाना आय 51.99 लाख रूपए है। इसमें दिलचस्प बात तो ये है कि 8वीं पास नेताओं की सलाना आय 90 लाख रूपए है। यह खुलासा हाल ही में जारी हुई एडीआर और नेशनल इलेक् शन वॉच की एक रिपोर्ट में हुआ है। सोमवार को विधायकों की आय को लेकर विश्लेषण पर ये डाटा आधारित है। इस रिपोर्ट में देश के हर क्षेत्र के विधायकों की सालाना आय का खुलासा हुआ है।

कम पढ़े-लिखे विधायकों की आय ज्यादा क्यों-

ज्यादा पढ़े-लिखे विधायकों की तुलना में कम पढ़े-लिखे विधायकों की आय ज्यादा है। कुल 4,086 विधायकों में से 3,145 विधायकों द्वारा जमा कराए गए स्वघोषित शपथपत्र के मुताबिक, 5वीं से 12वीं क्लास तक पढ़े 33 फीसदी विधायकों की औसत सालाना आय 31.03 लाख रुपये है जबकि 63 फीसदी ग्रैजुएट और उससे ऊपर पढ़े विधायकों की आय 20.87 लाख रुपये है। अनपढ़ विधायकों की औसत सालाना आय 9.3 लाख रुपये है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 941 विधायकों ने अपनी आय का खुलासा नहीं किया, इसलिए उनकी आय का विश्लेषण नहीं हो पाया। ‘घरेलू’ विधायकों की सबसे कम 3.79 लाख रुपये आय है।

जब यह पूछा गया कि कम पढ़े-लिखे विधायक की आय ज्यादा क्यों है तो एडीआर के संस्थापक सदस्य जगदीप छोकर ने कहा कि उच्चतर शिक्षा ज्यादा आय की गारंटी नहीं है। उन्होंने बताया कि ज्यादा आय वाले कई विधायक कृषि को अपना पेशा घोषित करते हैं। ‘इसका सबसे बड़ा कारण है कि कृषि से होने वाली आय टैक्स फ्री है और उनको स्पष्टीकरण नहीं देना पड़ता है कि उनकी आमदनी कहां से हुई है।’

एन नागारजू सबसे अमीर विधायक-

इन सबमें बैंगलुरू के एन नागारजू सबसे अमीर विधायक हैं। वे बैंगलुरू ग्रामीण से विधायक हैं। जबकि आंध्रप्रदेश की बी यामिनी बाला सबसे कम 1301 रूपए कमाने वाली विधायक हैं।

जितनी ज्यादा उम्र उतनी ज्यादा कमाई-

कमाई के मामले में नेताओं का कई सालों का अनुभव और उम्र बहुत मायने रखती है। इसका सीधा असर उनकी कमाई पर पड़ता है। जारी हुई रिपोर्ट में देखा गया है कि जिस विधायक की उम्र सबसे कम है, उसकी सालाना आय सबसे कम और सबसे ज्यादा उम्र वाले विधायकों की कमाई सबसे ज्यादा है। 25-50 साल आयु वर्ग के 1,402 विधायकों की औसत सालाना आमदनी 18.25 लाख रुपये है जबकि 51-80 साल आयु वर्ग के 1,727 विधायकों की आय 29.32 लाख रुपये है। 81-90 आयु वर्ग के 11 विधायक की औसत सालाना आय सर्वाधिक 87.71 लाख रुपये है।

यह भी पढ़ें

कांग्रेस विधायकों के डेरे पर धमके इन्कम टैक्स ऑफिसर्स, 39 लोकेशंस पर छापे

यूपी विधानसभा में मिला था विस्फोटक, योगी ने दी विधायकों को हिदायतें

विधानसभा में बवाल, आप के विधायकों की पगड़ी उछाली, सदन से किया बाहर

Sponsored






You may also like

No Related News