Thursday, August 31st, 2017
Flash

तेजस के बाद अब कर सकेंगे एक और लक्जरी ट्रेन में सफर, जानिए देश की अन्य लक्जरी ट्रेनों के बारे में




Auto & Technology

8637301596_1d339c495c_k-696x395

तेजस, अंत्योदय और हमसफर जैसी लक्जरी ट्रेनों के बाद अब मंत्रालय उदय एकसप्रेस चलाने की तैयारी में है। इन ट्रेनों में तेजस जैसी ही कई सुविधाएं होंगी। एक सीनियर अफसर के मुताबिक सामान्य ट्रेनों के थर्ड एसी से भी कम किराए में उदय एक्सप्रेस में सभी लक्जरी सुविधाएं  उपलब्ध कराई जाएंगी।

New Double Decker Train

हर कोच में होंगी 120 सीटें-

रेलवे इन ट्रेनों को इस साल नवंबर तक पटरी पर उतारने की तैयारी में है। 120 सीटों वाले एसी कोच में खाने, चाय और कोल्ड ड्रिंक्स आदि के लिए वेंडिंग मशीन की सुविधा होगी। इन ट्रेनों को दिल्ली, लखनउऊ जैसे बेहद व्यस्त रूटों पर चलाया जाएगा। खास बात ये है कि ये टे्रनें रात में ही सफर तय करेंगी। सामान्य ट्रेनों की तुलना में इस ट्रेन में 40 फीसदी ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे। हालांकि रात में सफर करने के बावजूद भी इसमें स्लीपर बर्थ नहीं है, यानि की आप रात में लेटकर सफर नहीं करते।

वाई-फाई स्पीकर वाली एलसीडी-

रेल मंत्री सुरेश प्रभु के अनुसार उदय एक्सप्रेस के हर कोच में वाय-फाय स्पीकर सिस्टम से लैस एक बड़ी एलसीडी स्क्रीन लगेगी।

Guntur-Kacheguda-Double-Decker-Train

खास होगा इंटीरियर-

उदय एक्सप्रेस की सीटें ऐसी होंगी, जिनमें यात्रियों के लिए लैग स्पेस काफी होगा। बॉयो -टॉयलेट्स समेत इन ट्रेनों का इंटीरियर बेहद खास होगा। आपको बता दें कि रेल मंत्री ने 2016-17 के बजट में इन ट्रेनों का ऐलान किया था। उदय एक्सप्रेस 110 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी।

जानिए देश की अन्य लक्जरी ट्रेनों के बारे में

Palace-On-Wheels

 पैलेस ऑन व्हील्स

यदि भारत में कोई पहली लक्जरी अ्रेन शुरू हुई थाी तो वो है पैेलेस ऑन व्हील्स। ये ट्रेन 26 जनवरी 1982 मे शुरू की गई थी। अगरुत 2009 में इसे फिर से नया रूप देकर रीलांच किया गया। बता दें कि ये ट्रेन दुनिया की टॉप चार ट्रेनों में से एक है। इस ट्रेन में यात्रियों के लिए रेस्टोरेंट, एग्जोटिक बार, स्पा , म्यूजिक फेसिलिटी जैसी सभी लक्जरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। इस ट्रेन में सफर करने के लिए आपको 50 हजार से 5 लाख तक की कीमत चुकानी होगी।

The-Maharajas-Express

द महाराजा एक्सप्रेस-

द महाराजा एक्सप्रेस आईआसीटीसी और ट्रेवल कॉग्स एंड किंग्स इंडिया का जॉइंट वेंचर है। इस ट्रेन में सफर करके आप खुद को महाराजा जैसा फील करेंगे। इस ट्रेन में यात्रियों को डाइनिंग बार, लांज, जनरेटर, एलसीडी, डायल फोन, इंटरनेट आदि सुविधाओं से लैस ये ट्रेन में सफर करना वाकई एक खूबसूरत अनुभव हो सकता है। इस ट्रेन का किराया 2 से 10 लाख रूपए प्रति व्यक्ति है।

The-Golden-Chariot

द गोल्डन कैरियॉट

कर्नाटक और गोवा के टूरिस्टों को लुभाने के मकसद से ये ट्रेन शुरू की गई थी। इस रॉयल ट्रेन में 19 लक्जरी कोच हैं जो पर्पल और गोल्डन कलर के हैं। इस ट्रेन में यात्रियों के लिए कांफ्रेंस रूम, डाइनिंग हॉल , स्पा फेसिलिटी, जिम की सुविधाएं दी जाती  हैं। पहले इस ट्रेन का नाम स्टोन कैरियॉट रखा गया था , जिसे 10 मार्च 2008 में शुरू किया गया था। इस ट्रेन का किराया 25-50 हजार प्रति व्यक्ति है।

Royal-Rajasthan-on-Wheels

रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स-

ये एक ऐसी सुपर डिलक्स ट्रेन है, जिसमें सुपर डिलक्स रूम, रेस्टोरेंट, बार , बोर्ड रूम, सैलून , स्पा, फिटनेस सेंटर जैसी आदि लक्जरियस सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। इस ट्रेन का सफर जनवरी 2009 में शुरू हुआ था। इस ट्रेन का किराया 50 से 80 हजार प्रति व्यक्ति है।

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories