Thursday, August 31st, 2017
Flash

एक लाख डॉलर मे नीलाम होगी अलबर्ट आंइस्टीन की ये तस्वीर




Art & Culture

Sponsored




अलबर्ट आंस्टीन के बारे में कौन नहीं जानता। दुनिया में जब जब वैज्ञानिकों की बात होगी तो आंइसटीन का नाम खासतौर पर लिया जाएगा। इस बार उनकी एक अनोखी तस्वीर सामने आई है, जो नीलाम होने वाली है।  जी हां, अलबर्ट आइंस्टीन के हस्ताक्षर वाली ये तसवीर जल्द ही अमेरिका में एक लाख डॉलर में नीलाम होगी। अगर रूपयों में बात करें तो इसकी नीलामी 64 लाख में होगी।  ये एक ऐसी तस्वीर है जिसमें वे मजाकिया तरीके से अपनी जीभ बाहर निकालते नजर आ रहे हैं।

Image result for Albert Einstein

यह तस्वीर 14 मार्च, 1951 को नोबल पुरस्कार विजेता के 72वें जन्मदिन पर ऑर्थर सासे ने ली थी। फोटोग्राफर के नियोक्ता को आइंस्टीन की इस तस्वीर को छापने में पहले पहल काफी दुविधा महसूस हुई थी।

अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म जर्मनी के उल्म, वुर्ट्टनबर्ग में 14 मार्च 1879 को हुआ था। नेटे डी सेंडर्स ऑक्शन्स के अनुसार, जब तस्वीर छप गई तो उसे देखकर आइंस्टीनइतने आनंदित हुए कि उन्होंने इसकी कई प्रतियों का ऑर्डर दिया ताकि इसे वे अपने करीबी दोस्तों को दे सकें। तस्वीर में केवल आइंस्टीन को दिखने के लिए इसमें कोई कांटछांट नहीं की गई है।

 

इसमें वह अमेरिका के प्रिंसटन में इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्डटी के प्रमुख फ्रेंक ऐयडेलोटे और उनकी पत्नी के बीच बैठे नजर आ रहे हैं। यह प्रिंसटन क्लब में उनके जन्मदिन के समारोह के बाद की तस्वीर है। तस्वीर पर बाईं ओर आइंस्टीन ने हस्ताक्षर किया हुआ है। इसका आकार 7 और 10 है और यह काफी अच्छी स्थिति में है। नीलामी में बोली लगाने का समय 27 जुलाई को खत्म हो जाएगा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories