Monday, September 11th, 2017 21:28:17
Flash

किसी इतिहास से कम नही है फुलन देवी की कहानी




किसी इतिहास से कम नही है फुलन देवी की कहानीEntertainment

Sponsored




महिलाओं के अद्भुत अदम्य साहस की आपने कई कहानियां पड़ी और सुनी होगी। कई बार तो आपकी आंखों के सामने ही महिलाओं ने अपने साहस से आपके सामने मिसाल कायम की होगी। मिसाल कायम करने वाली महिलाओं में एक है फूलन देवी जिनके जीवन को आप फिल्म बैंडिट क्वीन में देख चुके है।

फूलन देवी एक ऐसी महिला थी जिसने कठिन से कठिन हालात में भी हार नहीं मानी। मात्र ग्यारह साल की उम्र में उनकी शादी हो गई और फिर उनके पति और परिवार ने उन्हें छोड़ दिया जिसके बाद फूलन देवी एक डाकू बन गई। डाकू बनने के साथ ही फूलन देवी गरीबों के लिए एक मसीहा भी बनी और लोगों का दिल भी जीता।

seena biswas

फूलन देवी के साथ उनकी ज़िन्दगी में काफी कुछ गलत हुआ, उनकी जगह अगर कोई और होता तो शायद कब का टूट जाता लेकिन फूलन देवी हिम्मत और साहस की वो मूर्ति है जो आज भी अजेय है जिन्हें कठिन से कठिन परिस्थिति आज भी नहीं हरा पाती। शायद यहीं कारण है कि उन पर बनी फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ को लोगों ने इतना सराहा।

यूपी की फूलन देवी की तरह ही बिहार में भी एक और बैंडिट क्वीन है जो कठिन हालातों से लड़कर आज एक ऐसा मुकाम पा गई है कि सब उन्हें जानने लगे है। हम बात कर रहे है भोजपुरी एक्ट्रेस शकुंतला देवी की। शकुंतला की ज़िन्दगी में एक समय ऐसा भी था जब उन पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा था।

हाल ही में उनके जीवन पर आधारित फिल्म ‘शकुंतला : द रिटर्न ऑफ बेंडिट क्वीन’ का मुहूर्त पटना में हुआ है। अपनी लाइफ के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि उनकी रीयल लाइफ को रील लाइफ पर उतारना उनके लिए बेहद चुनौतीपूर्ण है। आपको बता दें कि इस फिल्म में वे खुद ही खुद का रोल प्ले कर रही है।

अपनी ज़िन्दगी में हुए दुखद हादसों के बारे में बताते हुए शकुंतला ने कहा कि करीब 20 साल पहले उनके साथ कुछ ऐसा हादसा हुआ जिसकी वजह से उनके हाथों ने कलम की जगह बंदूक उठा ली थी। उन्होंने बताया कि पहले तो उनके पिता की हत्या कर दी गई और फिर उनके साथ दुष्कर्म किया गया। शकुंतला ने बताया कि दस वर्ष कई लोगों के कहने पर वह समाज की मुख्य धारा के साथ जुट गयी और आत्मसमपर्ण कर दिया।

शकुंतला ने बताया कि उनकी गाने में भी काफी रूचि है। करीब पांच वर्ष पूर्व वह फिल्म के निर्माता पी राजकुमार के पास अपने गाने का एलबम निकलवाने के लिये गयी थी, जहां फिल्मकार ने उन्हें उनकी जीवनी पर फिल्म बनाने का प्रस्ताव दिया जिसे उसने सहर्ष स्वीकार कर लिया। उन्होंने कहा रियल जिंदगी में मैंने बेंडिट क्वीन का किरदार निभाया था लेकिन अब रील जिंदगी में बैंडिट क्वीन का किरदार निभाना मेरे लिये काफी महत्वपूर्ण होगा।

शकुंतला ने कहा कि सीमा विश्वास ने बैंडिट क्वीन में बेहतरीन काम किया था, लेकिन उन्होंने फिल्म में अभिनेत्री के तौर पर काम किया था। जबकि मैं शकुंतला में खुद अभिनेत्री के तौर पर काम कर रही हूँ इसलिये दर्शकों के साथ अधिक अच्छे तरीके से जुड़ सकूंगी। मुझे लगता है कि मेरे जीवन पर बनी फिल्म में मुझसे बेहतर किरदार कोई अन्य अभिनेत्री नहीं निभा सकती।

फिल्म के निर्माता-निर्देशक पी राजकुमार ने मुझ पर जो भरोसा जताया है उम्मीद करती हूँ कि अपना शतप्रतिशत देकर उनकी उम्मीदों पर खरा उतरूंगी। गौरतलब है कि शेखर कपूर के निर्देशन में वर्ष 1994 में प्रदर्शित दस्यु सुंदरी फूलन देवी के जीवन पर बैंडिट क्वीन बनायी गयी थी, जिसे अंतर्राष्ट्रीय ख्याति मिली। फिल्म में फूलन देवी का किरदार प्रख्यात अभिनेत्री सीमा विश्वास ने निभाया था ।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories