page level


Wednesday, October 17th, 2018 01:13 AM
Flash

जीवन-यापन के लिए आंध्रप्रदेश सबसे अच्छा राज्य, सूची में इन 2 राज्यों का नाम भी




जीवन-यापन के लिए आंध्रप्रदेश सबसे अच्छा राज्य, सूची में इन 2 राज्यों का नाम भीTravel



महंगाई के इस जमाने में कहीं भी चले जाओ, जीवन-यापन करना बेहद कठिन हो रहा है। खाना-पीना, रहना भी आसान नहीं है। लेकिन बावजूद इसके भारत में एक राज्य ऐसा है, जिसे जीवन बिताने के लिए सबसे बेहतर राज्य माना गया है। वो राज्य है आंध्रप्रदेश। जी हां, यहां व्यक्ति का जीवन- यापन करना काफी सरल साबित हो रहा है।

आवास और शहरी विकास मंत्रालय की ओर से सोमवार को ईज ऑफ इंडेक्ट के तहत एक रिपोर्ट जारी हुई है। जिसमें दक्षिण भारत के आंध्रप्रदेश को रहने के लिहाज से सबसे सुविधाजनक राज्य माना गया है। बता दें कि इस लिस्ट में आंध्रप्रदेश के 5 शहरों को शामिल किया है।

ओडिशा और मध्यप्रदेश भी शामिल-

इसके अलावा अटल शहरी पुर्नजीवन और परिवर्तन मिशन के तहत इस लिस्ट में ओडिशा और मध्यप्रदेश दूसरे और तीसरे नंबर पर है। इसमें ओडिशा से दो शहर और मध्यप्रदेश के सात शहरों को इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने कहा है कि पिछले महीने 111 शहरों के सूचकांक के आधार पर देश के तीन राज्यों का चयन किया गया है। मंत्रालय ने सुविधाजनक तरीके से जीवन यापन से जुड़ी हुईं बुनियादी सुविधाएं बेहतर करने के उद्देश्य से सभी राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा शुरू करने की पहल की है।

हरदीप पुरी ने बताया कि ईज ऑफ लिविंग के तहत शहरों की संस्थागत, सामाजिक, आर्थिक और शारीरिक स्थितियों पर जोर दिया जाता है। यहां 15 कैटेगरीज के आधार पर शहरों का चयन होता है, जिसमें शासन, संस्कृति, परिवहन, बिजली, पर्यावरण, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, किफायती आवास, पानी की आपूर्ति, अपशिष्ट प्रबंधन शामिल होता है।

अन्य राज्यों के लिए बने मिसाल

शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने कहा है कि शहरीकरण के मामले में आगे बढ़ रहे देश के लक्ष्य को ये सूचकांक प्रदर्शित करता है। उन्होंने कहा है कि इन तीन राज्यों को देखते हुए अन्य राज्यों को भी सीख लेनी चाहिए। सुविधाजनक रहने के तरीके और जिन्दगी बिताने के लिहाज से इन राज्यों ने एक मिसाल कायम की है। इसमें अन्य राज्य चाहें तो अपने सुझाव दे सकते हैं साथ ही भविष्य में इन राज्यों से प्रेरणा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें

आंध्रप्रदेश राज्य के अनंतपुर में स्थिति छोटा सा गांव लेपाक्षी

अब आंध्रप्रदेश बना ट्रेन हादसे का शिकार

ओडिशा में चक्रवर्ती तूफान की एंट्री, इन राज्यों में भी हाई अलर्ट

Sponsored






You may also like

No Related News