Friday, September 22nd, 2017 22:41:34
Flash

क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जिनका “इंटरनेट” के बिना नहीं होता गुजारा




क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जिनका “इंटरनेट” के बिना नहीं होता गुजाराAuto & Technology

Sponsored




आज मोबाइल में जब तक इंटरनेट न हो, मोबाइल खाली और फालतू लगता है। इंटरनेट हर किसी की जरूरत बन चुका है। कुछ भी सर्च करना हो या कुछ भी देखना हो इसके लिए तो मोबाइल में इंटरनेट होना बहुत जरूरी है। लेकिन क्या आपने कभी इंटरनेट के बिना जीने की कल्पना की है। नहीं ना। आप क्या देश के आधे से ज्यादा भारतीय इंटरनेट के बिना जीने की कल्पना नहीं कर सकते। इसलिए ये जानने के लिए कि भारत में आखिर ऐसे कितने लोग हैं, जो इंटरनेट के बिना अपना गुजारा नहीं कर सकते, इसके लिए एक सर्वे कराया गया। सर्वे के अनुसार भारतीय इंटरनेट यूजर्स का सबसे बड़ा हिस्सा था, जिनका कहना था कि उनका गुजारा इंटरनेट के बिना चल ही नहीं सकता।

यूं तो दुनिया में सबसे ज़्यादा इंटरनेट यूज़र चीन में हैं और भारत का नंबर उसके बाद आता है लेकिन अगर यह पूछा जाए कि इंटरनेट यूज़रों में से कितने लोगों का गुज़ारा उसके बिना चल ही नहीं सकता तो भले ही आप यकीन करें या न करें भारतीयों को इंटरनेट सबसे ज़्यादा पसंद है।

Statista द्वारा 23 देशों के 18,180 लोगों के बीच करवाए गए इस सर्वे के मुताबिक सिर्फ 18 फीसदी भारतीयों का काम इंटरनेट के बिना चल पाता है जबकि 82 फीसदी इंटरनेट के अभाव में ज़िन्दगी की कल्पना ही नहीं कर पाते हैं इंटरनेट यूज़रों के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर मौजूद चीन की 77 प्रतिशत आबादी इंटरनेट के बिना गुज़ारा करने में अक्षम है जबकि यूके में यह प्रतिशत 78 है

इसके बाद चौथे और पांचवें स्थान पर जर्मनी और अमेरिका हैं जहां की 73 फीसदी जनसंख्या इंटरनेट के बिना रह ही नहीं सकती है अमेरिका के पीछे इस सूची में रूस स्पेन और फ्रांस हैं जहां के  66, 65 और 64 फीसदी लोगों के मुताबिक उनका गुज़ारा इंटरनेट के बिना मुमकिन नहीं हो पाएगा। इटली और जापान इस लिस्ट में नौवें और 10वें पायदान स्थान पर हैं जहां की 62 फीसदी आबादी इंटरनेट के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर पाती है।

सर्वे का यह भी कहना है कि वर्ष 2022 तक भारत में इंटरनेट यूज़रों की संख्या 54 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 51 करोड़ को पार कर जाएगी जबकि आज की तारीख में यह आंकड़ा 33 करोड़ से कुछ ज़्यादा है दिलचस्प तथ्य यह है कि भारत में फिलहाल मोबाइल फोन इंटरनेट यूज़रों का प्रतिशत लगभग 24 है जिसके 2022 में लगभग 35 फीसदी हो जाने का अनुमान लगाया गया है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories