page level


Monday, October 15th, 2018 04:27 PM
Flash

Asia Cup 2018: भारत-पाक के बीच महामुकाबला आज, जानें किसका पलड़ा रहेगा भारी




Asia Cup 2018: भारत-पाक के बीच महामुकाबला आज, जानें किसका पलड़ा रहेगा भारीSports



यूएई में खेले जा रहे एशिया कप 2018 में आज भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला होगा। कहने को तो ये सिर्फ मैच है, लेकिन दोनों देशों की भावनाओं को देखें तो ये किसी युद्ध से कम नहीं है। दोनों ही टीमें अपना शानदार प्रदर्शन देने के लिए तैयार हैं। लेकिन इस बीच भारत को बीते चैंपियन ट्रॉफी में पाक से मिली हार का बदला जरूर लेना है।

अब सवाल ये उठता है कि मैच में किस टीम का पलड़ा ज्यादा भारी रहेगा। तो ऐसे में इतिहास गवाह है कि पाक के मुकाबला भारत का पलड़ा ज्यादा भारी रहा है। बीते साल भी एशिया कप में पाकिस्तान ने भारत के हाथों शिकस्त खाई थी।  इतना ही नहीं टीम इंडिया पांच बार अब तक एशिया कप पर कब्जा जमा चुकी है और इस बार भी पहले मैच में हांगकांग को 26 रन से हराकर टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं।

पाक ने जीते ज्यादा मैच

अभी तक के अगर भारत-पाकिस्तान के बीच हुए वनडे, टेस्ट और टी -20 मैचों के आंकड़ों को देखें तो यहां पाकिस्तान का पलड़ा भारी दिखता है। पाकिस्तान ने जहां अब तक तीन फॉर्मेट में भारत के खिलाफ 91 मैंचों में जीत हासिल की है वहीं सिर्फ 62 मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली है। बात अगर हेड-टू-हेड वनडे मैचों के रिकॉर्ड की करें तो यहां भी पाकिस्तान का रिकॉर्ड हमारी टीम से बेहतर रहा है और उन्होंने जहां 40 मैच जीतें है वहीं टीम इंडिया ने 30 मैचों में उन्हें शिकस्त दी है।

क्या विराट की गैरमौजूदगी का पाक को मिलेगा फायदा-

भारत इस टूर्नामेंट में अपने नियमित कप्तान विराट कोहली के बिना उतर रहा है। विराट न सिर्फ टीम के कप्तान हैं बल्कि उन्हें मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है। ऐसे में उनका न रहना पाकिस्तान के लिए राहत की बात हो सकती है। पाकिस्तान के कई खिलाड़ियों ने माना भी है कि कोहली की अनुपस्थिति उनकी टीम के लिए फायदे का सौदा होगी। कोहली के न रहते हुए रोहित के ऊपर जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्हें न सिर्फ अपने बल्ले से रन निकालने होंगे बल्कि एक कप्तान के तौर पर भी अपनी रणनीतियों में पैना पन रखना होगा। रोहित के अलावा बल्लेबाजी में शिखर धवन के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होगी। कोहली के बाद बीते कुछ वर्षो में इन दोनों ने भारतीय बल्लेबाजी को मजबूती से संभाला है और अब इन दोनों को एक और कड़ी परीक्षा का सामना करना होगा।

कोहली के न रहते तीसरे नंबर पर लोकेश राहुल आ सकते हैं। वहीं रोहित भी इस नंबर पर अपने हाथ आजमा सकते हैं। वहीं अनुभवी खिलाड़ी होने के नाते महेन्द्र सिंह धोनी  के कंधों का भार भी बढ़ गया है। टीम की गेंदबाजी भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह के ऊपर है। वहीं स्पिन में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव मुख्य भूमिका में होंगे।

सबसे ज्यादा दर्शक भारत-पाक मैच के

दर्शकों के लिहाज से अगर भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच की करें तो यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाता है। बीते आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2017) में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले को पूरी दुनिया में लगभग 400 मिलियन लोगों ने टीवी पर देखा था। हालांकि इस मैच में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 180 रनों से बड़ी शिकस्त दी थी।

यह भी पढ़ें

एशिया कप टी20 : श्रीलंका ने दी यूएई को 14 रन से मात, मलिंगा ने झटके 4 विकेट

France के नाम रहा विश्व कप का खिताब, जीतते ही कमा लिए इतने करोड़….

FIFA में मैच की भविष्यवाणी करने वाले बिल्ले की मौत , इस ट्रिक से बताता था “भविष्य”

IFA World Cup 2018: जर्मनी ने 2-1 से स्वीडन को दी मात

 

 

Sponsored






You may also like

No Related News