Saturday, September 2nd, 2017 15:14:25
Flash

इन खतरनाक बीमारियों का रामबाण इलाज है आम की पत्तियां, ऐसे करें उपयोग




Health & Food

aam leaves benifit

गर्मियों के मौसम में कोई आम न खाए ऐसा तो हो नहीं सकता लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम की पत्तियां भी काफी गुणकारी होती है। जी हां! गर्मियों के मौसम में जहां आम आपका फेवरेट होता है, आम का जूस आपको ठंडक देता है उसी तरह आम की पत्तियां भी आपको कई बीमारियों से निज़ात दिला सकते हैं।

आम की पत्तियों को आजतक आपने पूजा और हवन में ही उपयोग किया होगा। इसके अलावा आम की पत्तियों को फूलों के हार बनाने और घर की सजावट के लिए प्रयोग किया जाता है लेकिन आज हम आपको आम की पत्तियों के ऐसे प्रयोग बताने जा रहे हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाने के काम आएगा।

क्यों है उपयोगी
आम की पत्तियां काफी गुणकारी होती है और ये आपको काफी आसानी से उपलब्ध भी हो जाती है। इनमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते है जो लगभग हर बीमारी का आसानी से इलाज कर सकती है। इसके अलावा इसमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी, बी और ए भी पाया जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल
आम की पत्तियों को इस्तेमाल करने का तरीका काफी आसान है। इन्हें इस्तेमाल करने के लिए आप हल्के रंग के छोटे आकार की पत्तियां तोड़ लें, उन्हें अच्छे से धोएं और छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर चबाइए या उन्हें रात भर हल्के गुनगुने पानी में डालकर भीगो ले। अगली सुबह इनका सेवन करें। आप इन्हें धूप में सुखाकर पाउडर बनाकर भी सेवन कर सकते है। सेवन के लिए इस पाउडर की एक चम्मच लें और एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें। नेक्स्ट पेज पर पढ़ें किन बीमारियों से बचा सकती है आम की पत्तियां

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories