Friday, September 1st, 2017 18:08:40
Flash

BSNL ला रहा है सैटेलाइट फोन, जानिए क्या है कीमत, फीचर्स और कॉल रेट




Auto & Technology

satelite phone

BSNL देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में से एक हैं। इसका नेटवर्क पूरे देश में है। BSNL अब सैटेलाइट फोन (Satellite Phones) लाने जा रहा है जिसकी देशभर में चर्चा हैं। सैटेलाइट फोन नाम सुनने में बड़ा अलग और साइंस-फिक्शन मूवी की तरह लग रहा है लेकिन यकीन मानिए इसके काम यानि इसके फीचर्स भी साइ-फाइ मूवी की तरह ही है।

BSNL के Chairman & M.D. अनुपम श्रीवास्तव ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में बताया कि इंटरनेशनल मैरीटाइम ऑर्गनाइजेशन के पास अप्लाई किया है। प्रोसेस पूरी होने में कुछ समय लगेगां 18 से 24 महीने में अलग-अलगे फेज में इंडियन सिटीजंस के लिए सैटेलाइट फोन सर्विस शुरू कर देने की स्थिति में हम आ जाएंगे।

satelite phone 1

देश में हर जगह करेगा काम
सैटेलाइट फोन कई मायनों में ख़ास है। एक आम फोन आमतौर पर टॉवर से सिग्नल कैच करता है और उसकी रेंज से दूर जाने पर नेटवर्क में समस्या आ जाती है लेकिन सैटेलाइट फोन में आप देश में कही भी चले जाए आपको सिग्नल मिलेंगे। आप चाहे फ्लाइट में हो या शिप में आप वहां भी इस फोन के जरिए किसी से भी बात कर सकते हैं।

satellite

सरकारी एजेंसी को मिल रही सुविधा
दरअसल सैटेलाइट फोन में नेटवर्क सीधा सैटेलाइट से मिलता है। आम स्मार्टफोन और फीचर्स फोन में नेटवर्क टॉवर से मिलता है जिसकी रेंज 20-25 किमी ही होती है। बीएसएनएल ने INMARSAT सर्विस के जरिए सैटेलाइट फोन सर्विस शुरू की है, जो कि अभी सरकारी एजेंसियों को दी जा रही है। अब इसे भारत के आम नागरिकों को भी दिया जाएगा।

sat-phone

ये हैं काल रेट और फोन की कीमत
अब आपके मन में जिज्ञासा उठ रही होगी कि इतने काम के फोन की कीमत कितनी होगी। तो आपको बता दें कि इस फोन की कीमत 40 हजार या उससे अधिक हो सकती है। वहीं इसकी कॉलरेट भी आम कॉलरेट के मुकाबले काफी महंगा है। अनुपम श्रीवास्तव के मुताबिक इसकी कॉलरेट 30 से 35 रूपए के बीच रहने का अनुमान है।

satelite phone 2

पहले इन्हें मिलेगा सैटेलाइट फोन
जानकारी के मुताबिक पहले फेज में 4600 कनेक्शन बांटे जाएंगे। जिन्हें आपदा से जुड़ी एजेंसियों, स्टेट पुलिस, रेल्वे, बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स और अन्य सरकारी एजेंसियों को दिया जाएगा। श्रीवास्तव के अनुसार पहले तो इसे बाहर से इंपोर्ट किया जा रहा था लेकिन हो सकता है कि कुछ समय बाद इसे भारत में ही बनाया जाए।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories