Friday, September 15th, 2017 10:30:55
Flash

देश के सबसे बड़े रेल नेटवर्क के साथ बिजनेस करने का सुनहरा मौका




देश के सबसे बड़े रेल नेटवर्क के साथ बिजनेस करने का सुनहरा मौकाBusiness

Sponsored




देश के सबसे बड़े नेटवर्क भारतीय रेल के साथ कमाई करने का मौका। देश में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाली रेलवे अब आदमी को बिजनेस करने का बड़े पैमाने पर अवसर देने जा रही है। अगर आप बिजनेस करने में दिलचस्पी रखते हैं तो ये आपके लिए सुनहरे अवसर जैसा है। रेलवे ने छोटे कारोबारियों के लिए वेंडर रजिस्ट्रेशन सिस्टम को काफी आसान कर दिया है। रेलवे वेंडर बनने के लिए आपको रिसर्च, डिजाइन एण्ड स्टैंडर्ड ऑर्गनाजेशन (RDSO) के पास आवेदन करना होता है।

 

RDSO में इस तरह कराएं रजिस्ट्रेशन

आरडीएसओ ने छोटे कारोबारियों के लिए वेंडर रजिस्ट्रेशन को आसान करने के लिए कई कदम उठाए है, ताकि वह रजिस्ट्रेशन करा सकें। इसके लिए आरडीएसओ ने ऑनलाइन प्रोसेस शुरू की है। इसमें रजिस्ट्रेशन के प्रोसेस के दौरान बताया जाएगा कि आप रेलवे के साथ क्या-क्या बिजनेस कर सकते हैं और वेंडर बनने के लिए आपको क्या करना होगा।

छोटे कारोबारियों को प्राथमिकता

छोटे कारोबारी होने के कारण रेलवे आपको पहले प्राथमिकता देगा। क्योंकि केंद्र सरकार की और से पीएसयू को अपनी कुल खरीददारी का 20 फीसदी हिस्सा छोटे कारोबारियों से करना अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा आप रेलवे को कोई भी सर्विसेज प्रोवाइड करा सकते है। इसके लिए रेलवे द्वारा समय-समय पर टेंडर जारी किए जाते है।

 

मैन्युफैक्चरिंग से लेकर टेली कम्युनिकेशन आइटम्स कर सकते है सप्लाई

आप रेलवे के लिए मैन्युफैक्चरिंग के साथ – साथ जॉब वर्क या सप्लायर के तौर पर रजिस्ट्रेशन करा सकते है। आप रेलवे को नट-बोल्ट, फिश प्लेट, इलेक्ट्रिकल आइटम्स, फेब्रिकेटेड आइटम्स भी सप्लाई कर सकते है। आप सिविल जैसे टै्रक डिजाइन, ब्रिज एण्ड स्ट्रक्चर आइटम्स भी सप्लाई कर सकते है। आप सिग्नल एण्ड टेली कम्युनिकेशन आइटम्स भी सप्लाई कर सकते है।

ऑनलाइन ले सकते है ऑर्डर

वेंडर के तौर पर रजिस्ट्रेशन के बाद आप रेलवे के किसी टेंडर में हिस्सा लेना चाहते हैं तो यह भी काफी आसान है। रेलवे ने इसके लिए भी ऑनलाइन व्यवस्था की है। इस वेबसाइट  https://eprocure.gov.in/cppp/tendersearch  पर आप रेलवे के टेंडर्स सर्च कर सकते हैं। http://www.ireps.gov.in/ पर आप रेलवे के टेंडर्स के बारे में पूरी जानकारी ले सकते है।

 

ऐसे करें नए कारोबारी रजिस्ट्रेशन

रेलवे के साथ वेंडर का बिजनेस करना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन जिला उद्योग केंद्र से कराना होगा। इसके बाद आप आरडीएसओ में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते है। लेकिन इससे पहले आपको यह निश्चित करना होगा कि आप किस तरह का बिजनेस करना चाहते है। रजिस्ट्रेशन के लिए इस लिंक पर Click करें।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories