Monday, August 21st, 2017
Flash

कॉग्निजैंट करेगी 6000 एम्प्लॉयीज की छंटनी




Education & Career

cog2

अगर आपने पिछले दो सालों में कंपनी में रहते हुए खुद को अपग्रेड नहीं किया है, तो ये आपके लिए चिंता की बात हो सकती है। क्योंकि इस साल कई आईटी कंपनीज अपने एम्प्लॉयीज की छंटनी करने के लिए तैयार हैं। हाल ही में आई खबर के अनुसार आईटी कंपनी कॉग्निजैंट  इस साल 6000 से भी ज्यादा एंप्लायीज की छंटनी कर सकता है। मीडिया में आ रही खबर के अनुसार 10, 000 से भी ज्यादा एंप्लॉयीज को निकाला जा सकता  है। हालांकि इसे कॉग्निजैंट के नॉर्मल अप्रेजल प्रोसेस का हिस्सा बताया जा रहा है और ऐसा करने वाली कॉग्निजैंट  अकेली कंपनी नहीं है, बल्कि आईटी कंपनियों में अप्रेजल यानि मूल्यांकन की प्रोसेस काफी सख्त होती है और जिन एंप्लॉयीज ने खुद को अपग्रेड करने की कोशिश नहीं की है, उनके लिए अगले दो साल में बेहद मुश्किल होगी।

cognit

आमतौर पर कॉग्निजैंट साल में 2 से 3 फीसदी की छंटनी करता है। ये ऐसे एंप्लॉयीज होते हैं, जो अंडरपरफॉर्मर होते हैं। कॉग्निजैंट के पास 2,65, 000 से भी ज्यादा एंप्लायीज हैं। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि हमारी वर्कफोर्स मैनेजमेंट स्ट्रेटजी के तहत हम नियमित तौर पर परफॉर्मेंस की समीक्षा कर ये तय करते हैं कि क्लाइंट्स की जरूरतों को पूरा करने  और बिजनेस गोल को हासिल करने के लिए हमारे पास जरूरी स्किल है। इस प्रोसेस में चेंज होता है और कुछ एंप्लॉयीज बाहर होता है। कंपनी ऐसे वक्त में ये कदम उठा रही है, जब वह अपना मार्जिन और रिटर्न बढ़ाने की कोशिश में जुटी है।

cognizant

कॉग्निजैंट में फरवरी में कहा था कि वह नॉन जीएएपी मार्जिन टारगेट को ऐतिहासिक 19-20 फीसदी से बढ़ाकर 22 फीसदी करेगी। उसने ये भी बताया कि वह अमेरिका में अपनी हायरिंग तेज कर रहा है। साथ ही अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए अधिग्रहण की रफ्तार भी बढ़ा रहा है।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories