Saturday, August 26th, 2017
Flash

ये फ़ूड बनायेंगे एक्‍सरसाइज़ को और ज्यादा इफ्फेक्टिव




Health & Food

Sponsored




एथलीट और फिटनेस के प्रति उत्साही लोग हमेशा अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए रोज कुछ नया करने की सोचते हैं। रोज के व्यायाम से लेकर आहार तक का ख्याल रखते हैं। रोज के खाने में नाश्ते से लेकर रात के खाने तक पोषक तत्वों से भरा हुआ आहार ही लेते हैं।

रोज के भोजन में लिया गया अच्छा पोषण आपके शरीर को बेहतर प्रदर्शन करने और हर एक्‍सरसाइज़ के बाद अंदरूनी क्षति को तेजी से ठीक करने में मदद करता है। एक्‍सरसाइज़ से पहले पोषक तत्वों से भरा आहार लेने से, केवल आपके प्रदर्शन को अधिकतम करने में ही मदद नहीं मिलती, बल्कि एक्‍सरसाइज़ से होने वाली मांसपेशियों की क्षति भी कम होती है।

 

तो आइये जानते हैं कि एक्‍सरसाइज़ के पहले क्या खाएं

केला- केले में तेजी से रियेक्ट करने वाले कार्बोहाइड्रेट बहुत मात्रा में होते हैं जो आपको एक्‍सरसाइज़ के लिए उपयोगी कार्ब्स प्रोवाइड करते हैं, केले में मौजूद पोटेशियम, मसल्स और नर्व सिस्टम को संतुलित बनाये रखने में भी मदद करते हैं।

 

ओट्स- ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके रक्तप्रवाह में धीरे-धीरे शुगर स्रावित करता है। साथ ही कार्बोहाइड्रेट्स को स्थिर करता है जो बाद में व्यायाम के समय उर्जा में बदल जाता है, इसलिए कसरत के दौरान एक स्थिर ऊर्जा की आपूर्ति होती है। ओट्स प्री-वर्कआउट स्नैक्स के तौर पर इस्तेमाल करते समय, पौष्टिकता बढ़ाने के लिए आप इसमें कोई फल भी मिला सकते हैं। फल मिलाने से इसमें तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है। इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे। इसका सेवन व्यायाम से पहले करें।

कॉफ़ी- कॉफ़ी में कैफीन होता है जो नियमित पेय पदार्थों के रूप में तो ऊर्जा देती ही है, लेकिन एक्‍सरसाइज़ के समय ज्यादा उर्जा उत्पन्न करके, थकान को धीमा कर देती हैं जिससे वसा पिघलने की दर बढ़ जाती है।

फ्रूट स्मूदी- फ्रूट स्मूदी एक अद्भुत नाश्ता हैं कसरत से पहले, क्योंकि फ्रूट स्मूदी में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन मिलते हैं जो, तेजी से पचाये जा सकते हैं, फ्रूट स्मूदी सरल और जटिल कार्बोहाइड्रेट का मुख्य संयोजन है “सरल कार्बोहाइड्रेट पहले 15 से 20 मिनट के लिए काम करता है फिर जटिल कार्बोहाइड्रेट काम करता है। स्टैण्डर्ड एक्‍सरसाइज़ के दौरान ऊर्जा का एक सतत साधन है फ्रूट स्मूदी।

काबुली चने- यह एक अविश्वसनीय रूप से आसान प्री-एक्‍सरसाइज़ नाश्ता है। बस एक्‍सरसाइज़ से पहले एक कप या एक चौथाई कप काबुली चना खाएं, स्वाद के लिए नींबू रस मिला सकते हैं। अकेले एक चौथाई कप में आपको लगभग 10 ग्राम प्रोटीन, 30 ग्राम कार्ब्स, और लगभग 9 ग्राम फाइबर मिल जाता है।

सूखे फल-  सूखे फल एक बढ़िया विकल्प हैं प्री-एक्‍सरसाइज़ स्नैकिंग के लिए। यदि आपको एक्‍सरसाइज़ करने में   कुछ ही मिनट बाकी हैं तो सूखे मेवे और फल अच्छा विकल्प हैं, ये बहुत ही हल्के होते है, इसलिए सरल कार्ब्स मिलते हैं जो आपको भारी नहीं लगते और तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं। सूखे फल खाने के लिए कुछ  सूखे जामुन, खूबानी और अनानास हैं।

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories