page level


Wednesday, October 17th, 2018 09:02 AM
Flash

उत्तरभारत में बारिश ने मचाया कोहराम, 27 की मौत, 45 लोग लापता…




उत्तरभारत में बारिश ने मचाया कोहराम, 27 की मौत, 45 लोग लापता…



जाते-जाते मानसून ने उत्तरभारत में कोहराम मचा दिया है। हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के चलते यहां बाढ़ की स्थिति बन गई है। नदियां उफान पर हैं और सड़कों ने नदियों का रूप धारण कर लिया है। भारी बारिश से सोमवार को उत्तरभारत के अलग-अलग इलाकों में 27 लोगों की मौत हो गई है जबकि हिमाचल में 8 लोगों की जान चली गई है। जबकि सैकड़ों लोग राज्य में जगह-जगह फंस गए हैं। अधिकारियों के अनुसार लगातार तीसरे दिन बारिश के चलते भूस्खलन के कारण 200 से ज्यादा सड़क मार्ग बाधित हुए हैं।

IIT के 35 छात्र लापता-

लाहौल स्पीति में आईआईटी रूड़की के 35 छात्रों सहित कुल 45 लोग लापता बताए जा रहे हैं। अंकित भाटी नाम के छात्र के पिता राजवीर सिंह ने कहा कि वे सभी छात्र कुल्लु में ट्रेकिंग के लिए गए थे और मनाली से लौटने वाले थे लेकिन अब उनका कोई संपर्क नहीं हो रहा है। इलाके में बारिश और बर्फबारी की वजह से मौसम खराब है। बताया जा रहा है कि यहां पर ट्रैकिंग के लिए आए कुल 45 लोग लापता हैं।

कुल्लू, कांगड़ा और चंबा जिलों में बारिश से जुड़े अलग-अलग हादसों में 5 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई घायल हैं। कुल्लू में एक लड़की समेत 4 लोगों ने जान गंवा दी, जबकि कांगड़ा जिले में एक व्यक्ति की मौत हुई है। सोमावार को राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात हैं। भारी बारिश और भूस्खलन से राज्य के 12 में से 10 जिले बुरी तरह प्रभावित हैं। मनाली का संपर्क राज्य के बाकी हिस्सों से कट गया है। वहीं, लैंडस्लाइड की वजह से 378 सड़कें बंद हैं।

बता दें कि देश के कई राज्यों में लौटता हुआ मॉनसून भारी तबाही मचा रही है, जिसकी वजह से जन-जीवन अस्त-व्यस्त है। हिमाचल प्रदेश के अलावा जम्मू-कश्मीर और केरल में जाते हुए मॉनसून की मार पड़ रही है। जिसकी वजह आम जन-जीवन रुक सा गया है।

जम्मू कश्मीर का हाल भी बेहाल है, जहां नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने केरल के कई जिलों में अगले दो दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए भारी बारिश की चेतावनी दी है।

यह भी पढ़ें

5 राज्यों में आंधी-तूफान से 48 मौतें, 12 राज्यों के लिए जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

जानिए कैसे एक जगह से दूसरी जगह पहुंचता है “तूफान”….

आंधी – तूफान में डैमेज कार पर भी मिलता है इंश्योरेंस, जानिए कैसे?

ओडिशा में चक्रवर्ती तूफान की एंट्री, इन राज्यों में भी हाई अलर्ट

 

Sponsored






You may also like

No Related News