Thursday, September 21st, 2017 18:22:18
Flash

अपना बिजनेस शुरू करना है तो सरकार से ऐसे पाए 25 लाख तक का लोन




अपना बिजनेस शुरू करना है तो सरकार से ऐसे पाए 25 लाख तक का लोनBusiness

Sponsored




कुछ व्यक्ति होते हैं जिन्हें जॉब से ज्यादा मज़ा बिजनेस करने में आता हैं लेकिन पैसे ना होने की वजह से वें अपने बिजनेस की शुरुआत नहीं कर पा रहे हैं। वैसे बिजनेस को शुरू करने में लाखों-करोड़ो रूपयों का इन्वेस्ट करना होता हैं, जो हर व्यक्ति नहीं कर पाता हैं। जिससे वह निराश भी हो जाता हैं लेकिन आपको बता दें, अब आप अपने बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं क्योंकि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम (PMEGP) के तहत सरकार आपको 25 लाख रुपए तक का लोन दे रहीं हैं। जिसे लिए आप बिना परेशानी के अप्लाई कर सकते हैं।

दो प्रकार के लोन

PMEGP स्कीम के तहत सरकार आपको दो प्रकार के लोन दे रहीं हैं:-

1) सर्विस सेक्टर

2) मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर

आपको बता दें, यदि आप सर्विस सेक्टर से जुडी किसी फील्ड में लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो सरकार आपको 15 लाख रूपये तक का लोन दे सकती हैं और यदि आप मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर से जुडी किसी फील्ड में लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो सरकार आपको 25 लाख रूपये तक का लोन दे सकती हैं। वैसे इस स्कीम के तहत कॉ-ओपरेटिव सोसायटी, इंडिविडुअल एंटरप्रेन्‍योर्स, सेल्‍फ हेल्‍प ग्रुप, ट्रस्‍ट लोन और इंस्टिट्यूशन फील्ड के लोग लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

जिस तरह सरकार की ओर से हर क्षेत्र में सब्सिडी दी जा रही हैं। उसी तरह इस स्कीम के तहत भी आपको 15 से 35 फीसदी तक की सब्सिडी सरकार की ओर से दी जा रहीं हैं। यदि आप जनरल कैटेगरी में आते हैं और आपका प्रोजेक्ट अर्बन एरिया में होता हैं तो आपको 15 फीसदी और प्रोजेक्ट रूरल एरिया में होने से 25 फीसदी की सब्सिडी आपको मिल सकती हैं। इसके साथ ही यदि आप एससी, एसटी, मायनॉरिटीज, वूमेन, एक्‍स सर्विस मैन, फिजिकली हैंडकेप्‍ड या हिल एरिया से हैं और आपका प्रोजेक्ट अर्बन एरिया में हैं तो आपको 25 फीसदी एवं प्रोजेक्ट का रूरल एरिया में होने से आपको 35 फीसदी तक की सब्सिडी मिल सकती हैं।

कैसे मिलेगा लोन

यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो आपको एक प्रोजेक्ट फाईल तैयार करना होगी वैसे इसमें भी सरकार आपकी मदद कर सकती हैं क्योंकि सरकार द्वारा KVIC और PMEGP की वेबसाइट पर कई प्रोजेक्ट फाईल को अपलोड किया हैं जिसकी मदद से आप अपनी प्रोजेक्ट फाईल को भी तैयार कर सकते हैं। इसे आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories