Tuesday, August 22nd, 2017
Flash

पुराने स्मार्टफोन को फेंके नहीं, बल्कि ऐसे करें उसका रीयूज




Auto & Technology

Sponsored




तकनीक की दुनिया बहुत ही अजीब है। इसमें सबसे जल्दी बदलाव होते हैं। स्मार्ट फोन भी इन चेंजेस में शामिल हैं। एक स्मार्टफोन जल्द ही अपने फीचर्स के कारण पुराना लगने लगता है। हर साल स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां नए फीचर्स वाले मॉडल कर देती हैं, लेकिन लेटेस्ट स्मार्टफोन यूज करने वालों के सामने ये समस्या रहती है कि आखिर पुराने फोन का क्या किया जाए। ऐसे में पुरना स्मार्टफोन आपके किसी काम का नहीं रह जाता। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो टेक्नो एक्सपर्ट सौरव मिश्रा के टिप्स पर ध्यान दीजिए। वह बता रहे हैं कि कैसे पुराने स्मार्टफोन को री-यूज किया जा सकता है।

मीडिया सर्वर-

अगर आप किसी अलग डिवाइस में मल्टीमीडिया कंटेंट जैसे म्यूजिक या वीडियो स्ट्रीम करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने पुराने स्मार्टफोन का यूज मडिया सर्वर के रूप में कर सकते हैं। प्लेक्स या बबलएनपी जैसे एप्स की मदद से आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं।

 

वायरलेस हॉटस्पॉट-

पुराने फोन का यूज आप वायरलेस हॉटस्पॉट के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक 3जी या 4जी सिम लेकर अपने फोन का वायरलेस हॉटस्पॉट ऑप्शन ऑन करना होता है। पुराने फोन के जरिए यह वाई-फाई यूज करने का आसान और सस्ता तरीका होता है।

स्टोरेज डिवाइस-

अगर आपको फोटो लेने या गाने सुनने का शौक है , तो कभी न कभी आपके गैजेट में स्टोरेज कम पड़ सकता है। आप अलग से मेमोरी कार्ड रखें तो भी उसकी एक लिमिट होती है। ऐसे में आपका पुराना फोन एक स्टोरेज डिवाइस के रूप में काम कर सकता है। हालांकि इसके लिए आपको एक खास किस्म का सेटअप चाहिए। कम से कम डेटा केबल और कंप्यूटर डिवाइस की जरूरत तो पड़ेगी ही।

ई-बुक रीडर-

किताबों को डिजीटल रूप में पढऩे के लिए ई-रीडर बेस्ट है। लेकिन अगर आपके पास पहले से ई-बुक रीडर नहीं है तो आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल इसके लिए कर सकते हैं। बनर्स एंड नोबेल और कोबो जैसे ई-रीडर बनाने वाली लगभग सभी कंपनियों के पास अपने ऐप मौजूद होते हैं, जिनका यूज ई-बुक पढऩे के लिए किया जा सकता है।

गेमिंग डिवाइस-

एंटरटेनमेंट के लिए मोबाइल पर गेम खेलना आखिर किसे पसंद नहीं होगा। मोबाइल पर गेम खेलने का चस्खा एक बार किसी को लग जाए तो वो लगातार नए गेम अपलोड करता रहता है। अगर आप घर बैठे फुर्सत के पलों में गेम खेलना चाहते हैं तो पुराना हैंडसेट इस काम आ सकता है। हो सकता है कि पुराना होने के कारण इस गैजेट के स्पेसिफिकेशन आज की तरीख में लांच किए गए गेम्स के लिए कम से कम जरूरतों को पूरा न कर पाए। लेकिन अब भी एंड्रॉयड और आईओएस पर कई ऐसे गेम हैं, जो आपके पुराने स्मार्टफोन पर चल जाएंगे।

 

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories