Wednesday, September 20th, 2017 17:53:44
Flash

JEE की फ्री कोचिंग देंगे IIT प्रोफेसर्स, लेक्चर्स भी डाउनलोड कर सकेंगे




Education & Career

students

IIT प्रोफेसर्स अब जॉइंट एंट्रेस एग्जाम (JEE)के लिए अब स्टूडेंट़स को फ्री कोचिंग देंगे। प्रोफेसर्स का ग्रुप आईआईटी -पैल इसका जिम्मा लेंगे ताकि आईआईटी में एडमिशन की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स की हर विषय में अच्छी पकड़ हो सके। यह कोचिंग एचआरडी मंत्रालय के ‘स्वयं प्रभा’ टीवी चैनल से स्टूडेंट्स को मिल सकेगी। दिल्ली अभी तक 600 घंटे के वीडियों कॉन्टेंट रिकॉर्ड कर चुका है, जिसे स्टूडेंट्स स्वयं प्रभा और यूट्यूब पर देख सकेंगें।

जेईई के इस फ्री सर्विस में फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स, और बायॉलोजी के लेक्चर भी ब्रॉडकास्ट किए जांएगे। इस प्रोजेक्ट के मुख्य इंचार्ज आईआईटी दिल्ली है, बाकी आईआईटी के प्रोफेसर्स भी इससे जुड़े हैं जो आधारित विषय पर अपने लेक्चर देंगे। कुछ केंद्रीय विद्यालय भी कंटेंट देने में मदद करेंगे। फिलहाल लेक्चर्स सिर्फ इंग्लिश में हैं। जल्द ही इन्हें हिंदी भाषा में भी ब्रॉडकास्ट करने की कोशिश जारी है।

यह ऑनलाइन प्लैटफार्म डीटीएच टीवी चैनेल्स, वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए फ्री में क्वॉलिटी एजुकेशन देने के लिए डेवलप किया गया है। swayamprabha.gov.in में चैनल्स की टाइमिंग देखी जा सकेगी। हर सब्जेक्ट के लिए एक डीटीएच चैनल है जो कि रोजाना दो घंटे क्लास 11वीं और 2 घंटे क्लास 12वीं के लिए लेक्चर ब्रॉडकास्ट करते है। इन लेक्चर्स को पूरे दिन में 6 बार दोहराया जाता है। जल्द ही इन लेक्चर्स को छात्र डाउनलोड भी कर सकेंगे। आईआईटी  जेईई के साथ इसके अलावा ह्यूमिनिटी, कॉमर्स और दूसरे विषय के बारे में भी छात्र पढ़ सकेंगे। इसका मुख्य मकसद यहीं है कि रिमोट क्षेत्र के बच्चों कों शिक्षा मुहैया करा  सकें।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories