Monday, September 11th, 2017 21:27:37
Flash

जानिए दादा ने लगातार कैसे जीते ‘मैन ऑफ दी मैच’




Sports

Sourav-Ganguly

प्रिंस ऑफ कोलकाता के नाम से पहचान रखने वाले गांगुली अपने समय से अब तक के सबसे सफल कप्तान माने जाते हैं अपने खेल के दौरान वो जितना अच्छा खेलते थे उतना ही अपनी टीम को प्रेरित करते थे अपने खेल से। अपने प्रदर्शन से गांगुली हमेशा अपने साथी खिलाड़ियों के सामने उदाहरण रखते थे।

सौरव गांगुली के नाम जहां बैटिंग में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं, वहीं बॉलिंग में भी वो पीछे नहीं थे टीम में वह ऑलराउंडर की भूमिका निभाते थे। 1997 में टोरंटो में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई सिरीज़ सबको आज भी याद रहती है, जिसके बाद ये कहा जाता था कि पाकिस्तान टीम इंडिया से नहीं बल्कि अकेले सौरव गांगुली से ही हार गया था।

सौरव गांगुली के नाम एक खास रिकॉर्ड भी है जिसे अभी तक कोई नहीं तोड़ सका है और वो है कि, उन्होंने अपने प्रदर्शन से लगातार 4 ‘मैन ऑफ द मैच’ का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था, जो 19 साल बाद भी कायम है। 

आइए थोड़ा और जानते हैं सौरव गांगुली के इस प्रदर्शन के बारे में :-

भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज सलामी बल्लेबाज सौरव गांगुली के नाम वनडे क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है। सौरव गांगुली ने 1997 में सहारा कप के दौरान लगातार 4 मैचों में मैन ऑफ द मैच खिताब पर कब्जा जमा कर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। सौरव गांगुली ने सहारा कप के दूसरे मैच में 32 रन बनाने के अलावा 2 विकेट लिये तो तीसरे मैच में उन्होंने गेंदबाजी में कमाल दिखाते हुए 5 विकेट चटकाए। चौथे मैच में उन्होंने 75 रन बनाने के अलावा 2 विकेट चटकाए।

अंतिम वनडे में उनके बल्ले से एक बार फिर से 96 रनों की पारी निकली और गेंद से भी उनको 2 विकेट मिले। इस तरह उन्होंने 4 मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने के अलावा मैन ऑफ द सीरीज खिताब पर भी कब्जा जमाया था। गांगुली के बाद इस रिकॉर्ड को कायम रखने वाले खिलाड़ी हिन्दुस्तान के वो मोहिंदर अमरनाथ हैं जो लगातार मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम कर पाए।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories