Thursday, August 31st, 2017
Flash

शुरू हुआ पतंगबाजी का दौर, आसमान में दिखे दुनिया के खूबसूरत रंग




Art & Culture

International Kite Festival stars in Gujarat

आज से अगले चार दिनों तक गुजरात में आसमान रंगीन नज़र आएंगा। दरअसल, आज से गुजरात में अंतरर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आगाज हो चुका है। इस महोत्सव की ख़ास बात यह है कि इसमें न केवल देश के पतंगबाज हिस्सा लेते हैं बल्कि इंडोनेशिया, कनाडा, बेल्जियम सहित तकरीबन दो दर्जन से ज़्यादा देशों के पतंगबाज भी शिरकत करते हैं। बता दें कि यह महोत्सव मकर संक्रान्ति तक चलेगा।

पतंगों की ख़ूबसूरत किस्में मिलेंगी यहां
गुजरात में चल रहे इस महोत्सव में पतंगों की कई किस्मों को देखा जा सकता है। किसी की मेंढक के आकार की पतंग है तो कोई चक्करदार पतंग उड़ा रहा है। अजब-गजब पतंगें लोगों में कौतूहल पैदा कर रही हैं। जब हवा तेज होत है तो पतंगें उड़ती हैं और जब हवा की गति कम होती है तो पानी के गुब्बारे बनाकर उत्सव को रंगीन किया जा रहा है।

International Kite Festival stars in Gujarat 2

दिव्यांगों ने भी पतंगों के ज़रिए आकाश में भरी उड़ान
इस महोत्सव में न सिर्फ़ विदेशों से आएं लोगों ने पतंगबाजी की बल्कि आम लोगों की ही तरह दिव्यांगों ने भी पतंगों के ज़रिए आकाश में उड़ान भरी। उन्हें पांव न होने की कमी नहीं खली और उनके अंदर आनंद पतंगों के साथ हिलोरें लेता रहा। कुछ लोग व्हीलचेयर पर पतंगों की डोर लिए बैठे दिव्यांगों की व्हीलचेयर खींचकर दौड़ रहे थे ताकि उन्हें हवा मिले और उनकी पतंगें भी आसमान छू सकें।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories