page level


Sunday, October 14th, 2018 02:48 AM
Flash

इस वजह से परेशान है दुनिया का सबसेे अमीर शख्स, अब लोगों से ले रहे हैं राय




इस वजह से परेशान है दुनिया का सबसेे अमीर शख्स, अब लोगों से ले रहे हैं रायBusiness



कौन नहीं चाहता कि उसके पास दुनिया की तमाम दौलत और शोहरत हो। उसके पास इतनी दौलत हो कि संभाली न जाए। लेकिन अगर ये दौलत जरूरत से ज्यादा हो जाए, तो सिरदर्द बन जाती है। वैसे भी कहा जाता है कि ज्यादा दौलत हो तो इंसान के लिए परेशानी बन जाता है। ऐसा ही कुछ हो रहा है इन दिनों दुनिया के सबसे अमीर शख्स और अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस के साथ। उनके पास इतनी अपार दौलत हो गई है कि वो परेशान हैं कि इसका क्या करें। वे अपनी इस परेशानी को कई बार सार्वजनिक भी कर चुके हैं और ट्विटर, फेसबुक पर लोगों से उनकी राय भी इस संबंध में मांग चुके हैं कि आखिर उन्हें इतने पैसे का क्या करना चाहिए।

162 अरब डॉलर के मालिक हैं जेफ बोजेस-

फोब्र्स मैग्जीन के अनुसार जेफ बोजेस की कुल संपत्ति 162 अरब डॉलर है। आपको सुनकर हैरत होगी कि उनकी रोज की कमाई ही 430 करोड़ रूपए है। पिछले सप्ताह ही जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मेकेंजी ने पैसे दान करने की योजना बनाई है।

शिक्षा में सुधार के लिए उठाएंगा नया कदम-

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट की माने तो बेजोस अपनी संपत्ति को शिक्षा का स्तर सुधारने में लगाएंगे। शिक्षा में सुधार के लिए वे अपना पैसा दान करने की योजना बना रहे हैं। वे इसके लिए एक नया फाउंडेशन बेजॉस डे वन फंड बनाएंगे। उसके जरिए वे 142 अरब रूपए दान करेंगे। हालांकि ये उनकी संपत्ति का बहुत छोटा हिस्सा है, लेकिन आगे वे अपनी संपत्ति का अच्छा इस्तेमाल करेंगे।

कंपनी वर्कर्स को हर 1 घंटे में मिलते हैं 1000 रूपए-

बेजोस के पास इतनी संपत्ति है कि वे अपनी कंपनी में काम करने वाले वर्कर्स को हर एक घंटे के 1000 रूपए देते हैं। हालांकि प्रति घंटे 15 डॉलर यानि 1000 रूपए बहुत ज्यादा हो जाता है। लेकिन अमेरिका जैसे बड़े देश में वर्कर के परिवार की मूलभूत सुविधाओं को पूरा करने के लिहाज से ये बेहद कम है।

लोगों ने यह दी है राय-

इस संबंध में जब जेफ बेजोस ने लोगों से राय मांगी तो दुनिया के दूसरे आस्र तीसरे सबसे अमीर व्यक्तियों बिल गेट्स और वॉरन बफेट ने उन्हें अपनी राय दी। उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी संपत्ति का सही प्रयोग कर ज्यादा टैक्स देना चाहिए। हालांकि अब ये तो वक्त ही बताएगा कि बेजोस लोगों की राय मानते हैं या फिर उन्होंने कुछ और ही सोच रखा है।

यह भी पढ़ें

बिल गेट्स को पीछे छोड़, जेफ़ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

Forbes 2018 – मुकेश अंबानी टॉप 10 से बाहर, 100 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ यह है सबसे अमीर शख्स

जानिए अपने स्टाफ से कितने गुना ज्यादा कमाते हैं इंडिया की टॉप कंपनीज के एग्जीक्यूटिव्स

एस्ट्रोनॉट बनना चाहते थे बेजॉस, जन्म के समय हाईस्कूल में थे इनके पैरेंट्स

Sponsored






You may also like

No Related News