Monday, August 21st, 2017
Flash

जिनकी फिल्मों को छुप-छुप के HD में देखते हो, जानते हो कौन कितना कमाता है




Social

movie

देखों भाई इसमें छुपना, छुपाना कैसा। एक कोने में सबसे छुपकर एचडी में फिल्म देखना कई लोगों की आदत में शुमार है भले ही कोई इसे खुलकर न बताए कोई बात नहीं लेकिन जिस इंडस्ट्री की फिल्मे आप अपने मोबाइल, लैपटॉप और टेबलेट में एकदम सीक्रेट फोल्डर बनाकर रखते है उनके बारे में थोड़ी सी जानकारी अगर आपके पास आ जाए तो मजा आ जाए।

अब तक आप ये तो समझ ही गए होंगे कि हम बॉलीवुड, हॉलीवुड या साउथ की फिल्मों की बात नहीं कर रहे है। हम उन्हीं फिल्मों की बात कर रहे हैं जिन्हें आप अपने घरवालों से छुपाकर अपने मोबाइल या लैपटॉप में रखते है। इन फिल्मों को आप बड़े चाव से देखते है तो हम आपके लिए उन्हीं की मेहनत का मेहनताना लाए है। हम आपको बताने वाले है कि इस इंडस्ट्री में काम करने वाले लोगों को कितना पैमेंट मिलता है।

female performer

जिस इंडस्ट्री की फिल्मों को छुप-छुप कर देखा जाता है उसके मेल परफारमर यानि हीरो को 500 से 1000 यूएस डॉलर मेहनताना दिया जाता है। वही फीमेल परफॉरमर यानि एक्ट्रेस को 700 से 1200 डॉलर तक दिए जाते है।

make up artist

इन फिल्मों में भले ही आपने गौर न किया हो लेकिन इसमें भी एक्टर और एक्ट्रेस को मेकअप करके ही आपके सामने लाया जाता है। इसमें मेकअप आर्टिस्ट को लगभग 500 डॉलर तक पे किया जाता है।

production assistance

फिल्म बॉलीवुड की हो या हॉलीवुड की या फिर कोई और कैटेगरी की, कोई भी फिल्म बिना स्क्रिप्ट बिना कहानी के अधूरी होती है। इन फिल्मों में भी स्क्रिप्ट लिखी जाती है जिसके राइटर को 250 से 400 डॉलर तक पे किया जाता है। इन फिल्मों में भी हर फिल्म की तरह एक प्रोडक्शन टीम होती है जिसे असिस्ट करने वाले को 100 से 250 डॉलर तक पे किया जाता है।

sound technician

कुछ लोग भले ही इन फिल्मों को म्यूट करके देखते हो लेकिन इन फिल्मों में कमाल का साउंड वर्क होता है इस बात को वही जानते है जिन्होंने इन्हें ईयरफोन में सुना है। इन फिल्मों में साउंड टेक्निशियन को 300 से 400 डॉलर तक पे किया जाता है।

camera person

इन फिल्मों में फोटोग्राफर भी होते है जिन्हें 500 डॉलर तक का पैमेंट किया जाता है वहीं इन फिल्मों की शूटिंग करने वाले कैमरा पर्सन को 500 से 700 डॉलर तक दिए जाते है।

director
इन फिल्मों के डायरेक्टर को 1000 डॉलर से 3000 डॉलर तक का पैमेंट किया जाता है। तो अब तो आप समझ ही गए होंगे कि इन कमाल की फिल्मों में काम करने वाले लोगों को कितना पैमेंट किया जाता है।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories