Tuesday, August 8th, 2017
Flash

इंडिया में बढ़ी सिजेरियन डिलीवरी, सामने आया प्राइवेट अस्पतालों का सच




Health & Food

pregnent women in hospital

इंडिया आज हर क्षेत्र में तरक्की कर रहा है। जमीन से लेकर आसमान तक आज इंडिया की धाक है। भारत की अर्थव्यव्स्था भी बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था के रूप में पहचान पा रही है। इंडिया मेडिकल की फील्ड में भी काफी आगे निकल रहा है। इंडिया में आज मेडिकल की फील्ड में ऐसी-ऐसी तकनीक इजाद हो गयी है कि लोग बाहर से यहां आकर इलाज कराना पसंद करते हैं।

भारत में इलाज काफी सस्ता पड़ता है और यहां की टेक्नोलॉजी भी कमाल है यहीं कारण है कि बाहर से इलाज करवाने वालों की संख्या बढ़ रही है। लेकिन हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कुछ चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट ने दावा किया है कि भारत में सिजेरियन के मामले 30 फीसदी तक पहुंच गए हैं।

indian baby

अमीरों के कारण बढ़ा प्रतिशत
भारत में अमीर वर्ग की महिलाओं के प्रसव पीड़ा तथा उससे जुड़ी अन्य दिक्कतों से बचने और निजी अस्पतालों द्वारा पैसा कमाने के लिए सिजेरियन कराने का दबाव डालने के कारण देश में ऐसे मामले बढ़ रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय मेडिकल चिकित्सा जर्नल ‘लान्सेट’ की मातृत्व स्वास्थ्य पर जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत के अमीर परिवार प्रसव के लिए सिजेरियन (ऑपरेशन से प्रसव) को प्राथमिकता देते हैं जिसकी वजह से 21 वर्ष में 2014 तक इस वर्ग में सिजेरियन के मामले औसतन 10 प्रतिशत से बढक़र 30 फीसदी पर पहुंच गए हैं और देश में ऐसे मामलों का औसत 10 फीसदी से बढक़र 18 प्रतिशत हो गया है जबकि निम्न आय वर्ग में ऐसे मामले अभी भी पांच प्रतिशत तक सीमित हैं।

इसलिए सिजेरियन को प्राथमिकता
केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ‘राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य नमूना सर्वेक्षण की रिपोर्ट 2015-16 में भी 1992 से 2015 के दौरान ऐसे मामलों के 18 प्रतिशत पर पहुंचने की बात कही गई है। लान्सेट की रिपोर्ट कहती है कि ऐसा देखने में आया है कि अमीर वर्ग की महिलाएं प्रसव पीड़ा ज्यादा देर झेलने या इससे जुड़े जोखिम उठाने को तैयार नहीं होतीं इसलिए न होने के बावजूद सिजेरियन के विकल्प को प्राथमिकता देती हैं।

अस्पताल भी डालते हैं दबाव
भारत में सिजेरियन करवाने के मामले बढ़ने का कारण अस्पतालों द्वारा बनाए गए दबाव को भी माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि अस्पताल पैसा कमाने के लिए जरूरत न होते हुए भी सिजेरियन करने का दबाव डालते हैं। इन कारणों से स्वास्थ्य सेवाओं के जरूरी संसाधन, इन चीजों में जाया हो जाते हैं जबकि इनका दूसरी जगह इस्तेमाल हो सकता था। इसका परिणाम यह होता है कि गरीब जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित हो जाते हैं।

गरीब देशों में नहीं मिली सिजेरियन की सुविधा
रिपोर्ट के अनुसार देश ही नहीं बल्कि दुनिया में भी बेवजह सिजेरियन का चलन बढ़ रहा है। वर्ष 2010 में उच्च और मध्यम आय वर्ग वाले देशों में 35 लाख से 57 लाख सिजेरियन के ऐसे मामले हुए जिनकी आवश्यकता नहीं थी जबकि गरीब मुल्कों में इस दौरान ऐसे 10 से 35 लाख प्रसव के मामले हुए, जिनमें सिजेरियन की जरूरत थी लेकिन उन्हें यह सुविधा नहीं दी जा सकी।

mother

कारणों का खुलासा करना अनिवार्य
केन्द्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने सिजेरियन से प्रसव के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार को सुझाव भेजा है। उन्होंने सिजेरियन से प्रसव को निजी अस्पतालों और डाक्टरों का गोरखधंधा बताते हुए कहा है कि इस पर रोक तभी लगेगी, जब ऐसे अस्पतालों और डाक्टरों के लिए इसके कारणों का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया जाए। लान्सेट की रिपोर्ट में दिए गए राज्यवार आंकड़े भी यह बताते हैं कि सरकारी अस्पतालों और चिकित्सा केन्द्रों की तुलना में निजी क्लीनिकों और अस्पतालों में जहां अमीर लोगों का आना जाना है, सिजेरियन से प्रसव के मामले ज्यादा होते हैं।

ये कहते हैं आंकड़े
त्रिपुरा के निजी स्वास्थ्य केन्द्रों में ऐसे मामलों की संख्या 74 फीसदी है जबकि सरकारी अस्पतालों में यह 18 फीसदी है। इसी तरह पश्चिम बंगाल में यह क्रमशः 70.9 प्रतिशत और 18.8 प्रतिशत है। निजी स्वास्थ्य केन्द्रों में सिजेरियन के सबसे कम मामले राजस्थान में हैं, जहां यह 23.2 प्रतिशत है जबकि बिहार में सरकारी अस्पतालों में सिजेरियन के मामले सबसे कम 2.6 प्रतिशत हैं।

दूसरी ओर तेलगांना में निजी और सरकारी दोनों प्रकार के स्वास्थ्य केन्द्रों में यह आंकड़ा क्रमशः 75 और 40.6 प्रतिशत है। ‘राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण चार‘ 2015-16 रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार भी सिजेरियन के मामलों में देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों तथा अमीर और गरीब के बीच में काफी असमानता दिखाई देती है।

रिपोर्ट के अनुसार त्रिपुरा में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे मामलों का प्रतिशत क्रमश 87.1 और 57.6 है। तेलगांना में ऐसे मामले सबसे ज्यादा 58 प्रतिशत हैं । दक्षिणी तमिलनाडु में 2005-06 में सिजेरियन का प्रतिशत जहां 20.3 था जबकि 2015-16 में यह बढक़र 34.1प्रतिशत पर पहुंच गया। गोवा में इस अवधि में इनका प्रतिशत 31.4 से बढक़र 25.7 पर पहुंच गया है जबकि मणिपुर में भी पिछले दस साल में यह 9 प्रतिशत से 21.1 प्रतिशत तथा असम और ओडिशा में यह क्रमश 5.3 प्रतिशत से बढक़र 13.4 प्रतिशत और 5.1 प्रतिशत से बढक़र13.8 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

लान्सेट की रिपोर्ट कहती है कि सिजेरियन के मामले सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बढ़ रहे हैं। इसके पीछे सामाजिक और सांस्कृतिक की बजाय आर्थिक कारण ज्यादा हैं। इसलिए गरीब देशों की तुलना में मध्यम और उच्च आय वर्ग वाले देशों में इसका चलन लगातार बढ़ता जा रहा है। गरीब मुल्कों में सिजेरियन दर जहां 10 प्रतिशत पर सीमित है, वहीं मध्यम और उच्च आय वर्ग वाले देशें में यह 40 से 60 फीसदी तक पहुंच चुकी है।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories