Thursday, August 17th, 2017
Flash

देश की पहली सोलर एनर्जी से चलने वाली ट्रेन लांच, जानिए क्या है खासियत




Auto & Technology

59604749.cms new

शुक्रवार से देश में सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेन की शुरूआत हो गई। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सफदरजंग रेलवे स्टेशन से पहली सोलर पैनल वाली डीईएमयू (डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) ट्रेन को हरी झंडी दी। यह ट्रेन शुक्रवार को हजरत निजामुद्दीन स्टेशन तक चली। हर साल इस ट्रेन से 21 हजार लीटर डीजल के बचत होने का अनुमान है, जिससे रेलवे को प्रति वर्ष 12 लाख रुपये की बचत होगी।

इससे पहले राजस्थान में भी सोलर पैनल वाली लोकल ट्रेन का ट्रायल हो चुका है, लेकिन उसमें सौर ऊर्जा को संचित करने की सुविधा नहीं है। कल शुरू हुई ट्रेन में सौर ऊर्जा को संचित भी किया जा सकेगा, जिससे रात के समय में लाइट, पंखे, इंफॉर्मेशन डिस्पले सभी सोलर ऊर्जा से ही चलेगी।

चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्टरी में इस छह कोच वाले रैक को बनाया गया है और दिल्ली के शकूरबस्ती वर्कशॉप में सौर पैनलों को लगाया गया है। इंडियन रेलवेज ऑर्गेनाइजेशन ऑफ अल्टरनेटिव फ्यूल ने ऐसा इन्वर्टर तैयार किया है, जिससे रात के समय में इसका उपयोग हो सकेगा।

Image result for demu train

जानिए डीईएमयू की खास बातें:


-दिन भर में पैनल से 20 सोलर यूनिट की बिजली बनेगी, जिससे बैटरियों में 120 एंपीयर आवर की क्षमता संचित होगी। ट्रेन के हर कोच के हिसाब से साल में 9 टन कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी ।

-ट्रेन के हर कोच पर 300 वाट के 16-16 सोलर पैनल लगे हैं, जिसकी कुल क्षमता 4.5 किलोवाट है। इस बिजली से तकरीबन 28 पंखे और 20 ट्यूबलाइट जल सकेंगी।

-सोलर पावर के द्वारा कुल संचित बिजली से ट्रेन का काम दो दिन तक चल सकेगा। सबसे खास सुविधा यह है कि किसी भी आपात स्थिति में लोड अपने आप डीजल एनर्जी पर शिफ्ट हो जाएगा।

-ट्रेन के हर कोच में दोनों ओर से 1,500mm चौड़े दरवाजे होंगे जिन्हें खिसकाया जा सकता है। इस ट्रेन की यात्री क्षमता 2,882 है। ट्रेन की ड्राइविंग पावर कार के पास महिलाओं एवं दिव्यागों के लिए अलग कंपार्टमेंट्स होंगे।

new kil

-सोलर पावर सिस्टम से ट्रेन करीब 48 घंटे तक चल सकती है। उसके बाद ही ओएचई पावर के लिए स्विच करने की आवश्यकता होगी।
इस ट्रेन की कुल लागत 13.54 करोड़ रुपये है, जबकि हर सोलर पैनल पर 9 लाख रुपये का खर्च आया है।

-ट्रेन के हर कोच में 69 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। अगले 6 महीने में शकूर बस्ती वर्कशॉप में ऐसे 24 और कोच तैयार किए जाएंगे।

रेलवे बोर्ड के सदस्य रवींद्र गुप्ता के अनुसार सोलर पावर पहले शहर के लोकल ट्रेनों और फिर लंबी दूरी के ट्रेनों में भी लगाए जाएंगे। पूरी योजना लागू होने के बाद रेलवे को हर साल करीब 700 करोड़ रुपये की बचत होगी।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories