Wednesday, September 13th, 2017 23:34:45
Flash

जानिए मकर संक्रांति पर क्यों खाते है तिल्ली के लड्डू और खिचड़ी




Spiritual

makar sankranti

इस बार मकर संक्रान्ति 14 जनवरी यानि शनिवार को है और संक्रान्ति का अपना अलग महत्व है। इस त्यौहार को पूरे उत्तर भारत में मनाया जाता है। इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है और नए साल पर अच्छे दिनों की शुरूआत हो जाती है। मकर संक्रांति की सुबह सूर्य की उपासना की जाती है। इस साल ये त्योहार खास संयोग पर है।

तिल और गुड़ का ख़ास महत्व
शनिवार को सूर्य मकर राशि में आ रहा है। इसे काफी शुभ माना जा रहा है। वैसे तो इस दिन कई ऐसी चीजें हैं जो खाई जाती हैं, जैसे मूंगफली, दही चुड़ा, गुड़, तिल के लड्डू और खिचड़ी। लेकिन तिल और गुड़ का खास महत्व होता है। आइए हम आपको आज इस दिन तिल, गुड़, खिचड़ी के सेवन के महत्व के बारे में बताते हैं।

खिचड़ी भी खाते है लोग
इस दिन कई जगहों पर आपने देखा होगा कि लोग गुड़ और तिल्ली के लड्डू तो बनाते ही है पर साथ ही कुछ घरों में खाना नहीं बनाया जाता। इस दिन कई सारे घरों में खिचड़ी बनाने का भी रिवाज़ है। कहा जाता है कि इस दिन नए चावल से बनी खिचड़ी बहुत ही शुभ होती है। दरअसल, इसके पीछे एक धार्मिक और एक वैज्ञानिक कारण है।

shutterstock_345656741

ये है तिल गुड़ का महत्व
इस त्योहार पर घर में तिल्ली और गुड़ के लड्डू बनाए जाने की परंपरा है। इसके अलावा भी सफेद और काली तिल्ली के लड्डू बनते हैं। खोई, चिड़वा और आटे के लड्डू भी बनते हैं। दरअसल, ऐसी मान्यता है कि इस दिन बुराई पर अच्छाई की जीत होती है, तो कड़वी बातों को भुलाकर नई शुरुआत की जाती है। इसलिए गुड़ से बनी चिक्की, लड्डू और, तिल की बर्फी खाई जाती है।

सर्दियों में फायदेमंद है तिल गुड़
तिल और गुड़ के लड्डू को अगर सेहत के हिसाब से देखा जाए तो ये सर्दियों में आपके लिए काफी फायदेमंद होते है। सर्दियों में शरीर का तापमान गिर जाता है ऐसे में बाहरी तापमान से अंदरूनी तापमान को बैलेंस करना होता है। तिल और गुड़ गर्म तासीर के होते है इसलिए ये सर्दियों में फायदेमंद होते है। वैज्ञानिकों के मुताबिक तिल खाने से शरीर गर्म रहता है और इसके तेल से शरीर को भरपूर नमी मिलती है।

इसलिए खाते है खिचड़ी
इस दिन कई जगह पर खिचड़ी खाने का भी रिवाज है जिसके पीछे एक पौराणिक कथा प्रचलित है। इसके पीछे भगवान शिव के अवतार कहे जाने वाले बाबा गोरखनाथ की कहानी है। खिलजी के आक्रमण के समय नाथ योगियों को खिलजी से संघर्ष के कारण भोजन बनाने का समय नहीं मिल पाता था। इससे योगी अक्सर भूखे रह जाते थे और कमजोर हो रहे थे।

इस समस्या का हल निकालने के लिए बाबा गोरखनाथ ने दाल, चावल और सब्जी को एक साथ पकाने की सलाह दी। यह व्यंजन काफी पौष्टिक और स्वादिष्ट होता था। इससे शरीर को तुरंत उर्जा मिलती थी। नाथ योगियों को यह व्यंजन काफी पसंद आया। बाबा गोरखनाथ ने इस व्यंजन का नाम खिचड़ी रख दिया।

तो अब तो आप जान ही गए होंगे कि मकर संक्रान्ति पर तिल के लड्डू और खिचड़ी क्यों खाते है तो इसे दूसरों को भी बताइये और जितना हो सके सोशल मीडिया पर शेयर किजिए।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories