Monday, August 28th, 2017
Flash

जेएन नेशनल साइंस एग्जीबिशन में दिखेंगे बेटी बचाओ और स्वच्छ भारत जैसे विषय




Education & Career

Sponsored




हर साल की तरह इस साल भी जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिवस यानि 14 नवंबर के आसपास साइंस एग्जीबिशन लगाई जाएगी। लेकिन हर बार से इतर ये प्रदर्शनी कुछ खास होगी। वो इसलिए क्योंकि इस बार इस एग्जीबिशन में देश में की जा रहीं अहम पहल जैसे बेटी बचाओ, स्किल इंडिया, डिजीटल इंडिया, स्मार्ट सिटी जैसे मुद्दों को प्रदर्शित किया जाएगा।

एनसीईआरटी की साइंस एग्जीबिशन संकाय के समन्वयक डॉ.आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि ये कुछ ऐसी पहल हैं, जो भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं। राज्य स्तर की विज्ञान , पर्यावरण प्रदर्शनी में इन विषयों को प्रायोरिटी दी जा रही है। बता दें कि एनसीईआरटी द्वारा ये एग्जीबिशन हर साल किसी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में आयोजित की जाती है।

इससे पहले स्कूल और जिला स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। अधिकारी ने कहा कि ऐसे उदाहरण हैं जब बच्चे और उनके शिक्षक कुछ ऐसी योजनाओं पर सोचते हैं जो नई होती हैं और जो भविष्य में लागू की जा सकती हैं। अक्सर ऐसे विचारों को मॉडल या प्रदर्शनी के रूप में प्रस्तुत करना सम्भव नहीं हो पाता। सभी स्तरों पर प्रदर्शनियों के आयोजक विद्याॢथयों और शिक्षकों को इस प्रकार के विचार प्रस्तुत करने और उन पर परिचर्चा करने के अवसर दे सकते हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories