Wednesday, August 23rd, 2017
Flash

घर बैठे करें कोर्ट मैरिज, सिर्फ 10रू में मिलेगा सर्टिफिकेट




Social

court-marriage

अगर आप कोर्ट मैरिज करने वाले हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर। जी हां, कोर्ट मैरिज करने के लिए अभी तक लोगों ने काफी भाग-दौड़ की होगी। ढेर सारी फॉर्मेलिटीज की होगी और साथ में खूब पसीना भी बहाया होगा तब जाकर कोर्ट मैरिज की होगी। लेकिन अब कोर्ट मैरिज करना बहुत आसान हो गया है। अब आप कोर्ट मैरिज घर बैठे कर सकते हैं।

मोबाइल पर मिलेगा सर्टिफिकेट

इतना ही नहीं इसके साथ ही दूल्हा-दूल्हन के पास अगर आधार कार्ड है तो उनका मैरिज सर्टिफिकेट भी उनके मोबाइल पर आ जाएगा। कर एवं निबंधन विभाग ने यूपी के सभी शहरों में यह व्यवस्था लागू कर दी है। शादी के बाद रजिस्ट्रेशन कराने वालों को इससे बड़ी राहत मिलेगी।

जरूरी है आधार कार्ड

इस घर बैठे कोर्ट मैरिज का फायदा आप तभी उठा पाएंगे जब आपके पास आधार कार्ड होगा। जी हां अब शादी का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए दूल्हा व दुल्हन के पास आधार कार्ड होना जरूरी होगा। सर्टिफिकेट अप्लाई करने के लिए एवं निबंधन विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आधार कार्ड नंबर डालते ही दोनों को ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिल जाएगा। ओटीपी डालने के बाद वो अपना पूरा फार्म भर सकेंगे। फॉर्म भरने के बाद रजिस्ट्री विभाग उनके आधार कार्ड की डिटेल से नाम और पता वेरीफाई कर लेगा।

आधार कार्ड के साथ ये भी जरूरी

एक वेबसाइट के अनुसार आधार कार्ड के साथ दूल्हा-दुल्हन को एक-एक फोटो, जन्म प्रमाण पत्र, शादी की तारीख, जगह और शहर के बारे में बताना होगा। लेकिन इन सबके साथ सबसे खास बात तो ये है कि अब मैरिज सर्टिफिकेट के लिए शादी के कार्ड, पंडित या परिवार वालों की गवाही की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सिर्फ 10 रू में मिलेगा सर्टिफिकेट

मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए केवल 10 रूपए की फीस जमा होगी। फीस का भुगतान भी ऑनलाइन ही करना होगा। मैरिज रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अब दूल्हा-दुल्हन को रजिस्ट्री दफ्तर नहीं आना पड़ेगा। ऑनलाइन आवेदन करते वक्त आधार नंबर डालते ही उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर OTP आ जाएगा। इसके बाद फॉर्म भरा जाएगा। आधार कार्ड की डिटेल से दूल्हा-दूल्हन का वेरीफिकेशन हो जाएगा। इसके बाद हम उन्हें उनकी मेल पर डिजिटली साइन किया हुआ मैरिज सर्टिफिकेट जारी कर देंगे।

Sourcelivehindustan

घर बैठे बनवाएं पैन कार्ड, मात्र आधार कार्ड से हो जाएगा अप्लाय, पढ़ें पूरी प्रोसेस
अविष्कार के नाम पर क्या कर बैठे ये लोग देखकर हंसने लगेंगे आप

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories