Monday, August 7th, 2017
Flash

Sponsored



रक्षाबंधन पर उमड़ेगा भाई-बहन का प्यार, जानिए राशि अनुसार



Spiritual

Sponsored



रक्षाबंधन का अर्थ होता है कि आपकी रक्षा को करने के लिए आप जिस व्यक्ति को किसी धागे के स्वरुप में बांधते हैं. वही रक्षा बंधन कहलाता है. रक्षा बंधन के बारे में हमारे शास्त्रों में भी उल्लेख किया गया है. रक्षा का बंधन बहुत ही पवित्र माना गया है. इसमें व्यक्ति अपनी बहन की रक्षा करता है. आज हम आपको ज्योतिष के अनुसार राखी के इन पावन धागों को अपने भाई के कलाई पर कैसे बांधे और भाई अपने प्रेम के स्वरूप जो उपहार बहन को कैसे प्रदान करे. उनके बारे में जानकारी देने जा रही हूं. अगर आप अपने भाई को राशि के अनुसार राखी बांधते हैं और बहन को राशि अनुसार उपहार देते हैं. तो अवश्य ही आगे आने वाला समय आप दोनों के लिए लाभकारी होगा ऐसा माना जाता है.

–> राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

इस बार राखी के दिन चंद्र ग्रहण भी है. इसलिए आप समय को ध्यान में रख कर राखी बांदे. हो सके तो एक दिन पहले ही अपनी पूरी तैयारी कर के रख ले. क्युकी इस बार सिर्फ आपके शुभ मुहूर्त २ घंटे का ही है.

7 अगस्त की सुबह 11.07 बजे से बाद दोपहर 1.50 बजे तक रक्षा बंधन हेतु शुभ समय है. इसी दिन चंद्र ग्रहण भी होगा जो रात्रि 10.52 से शुरू होकर 12.22 तक रहेगा. चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पूर्व सूतक लग जाएगा. इससे पहले भद्रा का प्रभाव रहेगा. चंद्रग्रहण पूर्ण नहीं होगा बल्कि खंडग्रास होगा. पंडितों के अनुसार भद्रा योग और सूतक में राखी नहीं बांधनी चाहिए.

# भाई –बहन मेष राशि के हो तो

जिन भाइयों की राशि मेष होती है. उन लोगों की बहनों को अपने भाई की कलाई पर लाल रंग की पावन राखी बांधना चाहिए. यह राखी आपके भाई के लिए सौभाग्य लेकर आती है.

 जिन बहनों की राशि मेष होती है. उन्हें भाई अपने प्रेम के स्वरूप जो उपहार प्रदान करते हैं. वह लाल रंग के होने चाहिए. आप अपनी बहन को चाहे तो लाल रंग के कपड़े दे सकते हैं. कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान दे सकते हैं. धातु से बनी हुई कोई भी शोपीस उपहार स्वरुप दे सकते हैं.

# भाई –बहन वृषभ राशि के हो तो

 जिन भाइयों की राशि वृषभ होती है. उनकी बहनों को अपनी भाई की कलाई पर सफेद रंग की राखी बांधनी चाहिए. यह राखी आपके रिश्ते में प्रेम लेकर आती है.

 जिनकी बहन की राशि वृषभ है. उन्हें अपनी बहन को इत्र, रेशम के बने हुए कपड़े या फिर संगमरमर की कोई भी मूर्ति गिफ्ट में दे सकते हैं.

# भाई –बहन मिथुन राशि के हो तो

 जिन भाइयों की राशि मिथुन है. उनकी बहनों को अपने भाई की कलाई पर हरे रंग की राखी बांधना चाहिए. ऐसा करने से आपके भाई के जीवन में शांति रहेगी.

 जिन बहनों की राशि मिथुन होती है. उनके भाइयों को उन्हें हरे रंग की वस्तु कोई भी चीज़ दे सकते हैं. आप चाहे तो वीडियो गेम, हरे रंग के कपड़े उपहार में दे सकते हैं. अगर आपकी बहन की लेखन में रुचि है तो आप उसे पेन का सेट भी दे सकते हैं.

# भाई –बहन कर्क राशि के हो तो

 जिन भाइयों की राशि कर्क होती है. उनकी बहन को अपने भाई की कलाई पर सफेद रेशमी रंग की राखी बांधना चाहिए. यह राखी उनके लिए शुभ रहेगी.

 कर्क राशि की बहनों को भाई चांदी से बनी हुई चीजें गिफ्ट में दे सकते हैं. आप मोतियों की माला, ऐसे कपड़े जो सफेद रंग के बने हुए हो, आप उन्हें उपहार स्वरूप कोई भी गाड़ी खरीद कर दे सकते हैं. आप उन्हें सीप से बनी हुई चीजें भी दे सकते हैं.

# भाई –बहन सिंह राशि के हो तो

जिन भाइयों की राशि सिंह होती है उनकी बहनों को लाल या केसरिया रंग की राखी बांधना चाहिए. यह राखी भाइयों को लाभ देती है.

 जिन बहनों की राशि सिंह है. उन्हें भाई उपहार के स्वरुप में सोने के गहने, तांबे की बनी हुई वस्तुएं या फिर सुनहरे रंग की कोई भी वस्तु उपहार स्वरुप दे सकते हैं.

# भाई -बहन कन्या राशि के हो तो

भाइयों की राशि कन्या होती है. उनकी बहनों को उन्हें हरे रंग की राखी बांधनी चाहिए. यह राखी उनके भाई के लिए लाभकारी रहेगी.

 जिन बहनों की राशि कन्या होती हैं उन्हें उपहार के स्वरुप में पन्ने की अंगूठी, गणेश जी की कोई भी फोटो या मूर्ति, कोई भी पुस्तक या फिर काँसे से बनी हुई चीज़ अपनी बहन को गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं. आप अपनी बहन को चाहे तो हरे रंग के कपड़े भी दे सकते हैं.

# भाई -बहन तुला राशि के हो तो

 जिन भाइयों की राशि तुला होती है. उनकी बहनों को हल्के पीले रंग की राखी बांधने चाहिए. यह आपके भाई के लिए शुभकारी होती है.

 तुला राशि की बहनो को उपहार स्वरुप आप गहने, इत्र, कपडे या फिर कोई भी वाहन या कार गिफ्ट कर सकते हैं.

# भाई -बहन वृश्चिक राशि के हो तो

जिन भाइयो की राशि वृश्चिक होती है. उनकी बहनों को उन्हें लाल रंग के धागे की राखी बांधना चाहिए. यह राखी उनके लिए शुभ रहेगी.

 जिन बहनों की राशि वृश्चिक होती है. उनके भाई उन्हें मूंगे से बने हुए गहने, अंगूठी या फिर तांबे की कोई भी वस्तु गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं. आप चाहें तो अपनी बहन को लाल रंग की बनी हुई मिठाई भी दे सकते हैं.

# भाई -बहन धनु राशि के हो तो

 जिन भाइयों की राशि धनु होती है. उनकी बहनों को पीले रेशमी रंग की राखी भाई की कलाई पर बांधना चाहिए. यह राखी उनके लिए शुभ रहेगी.

 जिन बहनों की राशि धनु होती है उनके भाइयों को सोने से बने हुए गहने, कपड़े, आपकी बहन को पढ़ने में रुचि है तो आप कोई भी पुस्तक उपहार के स्वरुप में भेंट कर सकते हैं.

# भाई -बहन मकर राशि के हो तो

 जिन भाइयों की राशि मकर होती है. उनकी बहनों को नीले रंग के धागे की राखी भाई को बांधनी चाहिए. यह राखी भाइयों के लिए लाभकारी रहेगी.

 जिन बहनों की राशि मकर है. उन्हें आप नीलम से बने हुए आभूषण, मोबाइल, लैपटॉप, आईपैड या किसी भी प्रकार का वाहन उपहार के स्वरुप में दे सकते हैं.

# भाई -बहन कुम्भ राशि के हो तो

 जिन भाइयों की राशि कुंभ होती है. उनकी बहनों को गहरे रंग की राखी बांधनी चाहिए. यह राखी उनके जीवन में लाभ लाती है.

 जिन बहनों की राशि कुंभ होती है. उन्हें आप उपहार के स्वरूप में पत्थर से बानी हुई कोई भी मूर्ति, सैंडल या ब्रासलेट दे सकते हैं.

# भाई -बहन मीन राशि के हो तो

जिन बहनों भाइयों की राशि मीन होती है. उनको गहरे पीले रंग की राखी बांध सकती हैं. यह आपके भाई के लिए शुभ रहेगी.

 जिन बहनों की राशि मीन है. उन्हें आप सोने के गहने, पीले रंग के कपड़े, एक्वेरियम उपहार में दे सकते हैं. आप चाहें तो पीले रंग की मिठाई भी अपनी बहन के लिए ले जा सकते हैं.

Sponsored

Related Article





Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories