Wednesday, September 6th, 2017 23:31:52
Flash

रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने से पहले इन बातों पर बातचीत कर लेना है जरूरी




रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने से पहले इन बातों पर बातचीत कर लेना है जरूरीSocial

Sponsored




अगर आप दोनों एक-दूसरे के लिए सीरियस हैं और अपने रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने की सोच रहे हैं तो बहुत ही जरूरी है कुछ बातों के बारे में आपस में बातचीत कर लेना जिससे फ्यूचर में इन्हें लेकर किसी तरह की कोई परेशानी, मिसअंडरस्टैंडिंग और नोक-झोंक न हो और इस बातचीत में सिर्फ रिलेशनशिप का फ्यूचर ही नहीं अपने ड्रीम्स, अपनी इच्छाओं हर एक चीज़ के बारे में बात करें और यही सारी चीज़ें पाटर्नर से भी जानने की कोशिश करें. इस तरह की बातचीत से न केवल बहुत सारी चीज़ें क्लीयर हो जाती है बल्कि पार्टनर की सोच का भी पता चल जाता है. हेल्दी डिस्कशन से हमेशा नई चीज़ें सामने आती है जो ज्यादातर अच्छी ही होती हैं और आप दोनों के रिलेशनशिप को बनाए रखने में ब्रिज का काम करती हैं.

 

घर बैठना और बच्चे पालना क्या सिर्फ एक की जिम्मेदारी है?

शादी के कुछ सालों बाद आपकी फैमिली बढना शुरू होती है. जो बेशक घर में खुशियां लाने के साथ ही आप दोनों के आपसी रिश्ते को मजबूत बनाने का काम भी करते हैं. लेकिन इसके साथ ही एक और चीज़ भी साथ आती है और वो है जिम्मेदारियां. जिसके लिए एकदम से तैयार होना दोनों के ही लिए मुश्किल होता है. तो अच्छा होगा आमने-सामने बैठकर पहले ही बातचीत और प्लानिंग कर लें. जैसे- अगर आप दोनों वर्किंग हैं तो कैसे मैनेज करेंगे, जिम्मेदारियों का किस तरह से बंटवारा करें जिससे बच्चे को मां-बाप दोनों का साथ मिल सके, ये सारी बातें.

आपके लिए धोखे का क्या मतलब है?

वैसे ये सवाल पूछना थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन फिर भी इस टॉपिक पर बात करना और पार्टनर की राय जानना बहुत ही जरूरी है. कुछ लोगों के लिए ऑनलाइन फ्लर्टिंग, सेक्स चैट और पार्टनर से अलग किसी को किस करना कोई बड़ी बात नहीं होती. लेकिन जब आप एक सीरियस रिलेशनशन में होते हैं तो ये सारी बातें बहुत ज्यादा मैटर करती हैं और ये साफ-साफ धोखेबाजी होती है. रिलेशनशिप में आने से पहले आप जैसे भी थे बेहतर होगा अपने पार्टनर को बता दें.

 

घरेलू कामों के बंटवारे के लिए क्या आप तैयार हैं?

शादी से पहले जहां आप पार्टनर की हर छोटी-बड़ी बात मानते थे और उनके लिए कुछ भी करने को राज़ी रहते थे. शादी के बाद ये सारी चीज़ें बदल जाती हैं. शेयरिंग, केयरिंग के मायने अलग हो जाते हैं. घर के काम को करने की जिम्मेदारी अकेले किसी एक की नहीं होती. दोनों को मिलकर इसे करना चाहिए. बेहतर होगा दोनों साथ बैठकर डिस्कस कर लें कि घर के किन कामों को वो बिना किसी झिझक और परेशानी के आसानी से कर सकते हैं.

किसी तीसरे के साथ आपसी रिलेशनशिप को डिस्कस करना कितना सही है?

रिलेशनशिप के उतार-चढ़ावों को क्लोज़ फ्रेंड या किसी फैमिली मेंबर के साथ डिस्कस करना बहुत ही नैचुरल चीज़ है जिससे कई बार प्रॉब्लम का सॉल्यूशन भी मिल जाता है. इसके अलावा बहुत सारे मैटर्स ऐसे होते हैं जो पार्टनर के साथ डिस्कस तो किए जा सकते हैं लेकिन उन्हें समझा पाना मुश्किल होता है. तो आपसी रिश्ते में किसी तीसरे को लाना किस हद तक सही है?

मूव आउट के लिए रेडी हैं?

अगर आप अपने रिलेशनशिप को नेक्स्ट लेवल पर ले जाने के लिए तैयार हैं तो इस मैटर पर भी पहले ही बातचीत कर लेना अच्छा रहेगा. वैसे ये खासतौर से लेडीज़ के लिए प्रॉब्लम होती है कि शादी के बाद आप ज्वाइंट फैमिली में एडजस्ट हो पाएंगी या नहीं और अगर न्यूक्लियर फैमिली में रहने का प्लान है तो चीज़ों को कैसे हैंडल करना है जैसी चीज़ें.

 

पब्लिकली रिलेशनशिप शो करने में कितने कम्फर्टेबल हैं?

इस मामले में सबकी अपनी अलग-अलग राय होती है तो एक-दूसरों को जज करने के बजाय जानने की कोशिश करें. अगर पार्टनर पब्लिकली किस करने, हग करने और हाथ थामने में शर्माते-घबराते नहीं तो इसका मतलब है कि वो रिलेशनशिप को किसी से भी छिपाना नहीं चाहते लेकिन कहीं इस चक्कर में दूसरा पार्टनर की पर्सनल इमेज पर तो कोई फर्क नहीं पड़ रहा. वो आपकी इस आदत से हर्ट तो नहीं हो रहे?

कोई एक चीज़ जो प्यार को बरकरार रखने के लिए सबसे जरूरी है?

बाकी सवालों जैसे ही ये जानना भी उतना ही जरूरी है जिससे कभी आपसी तकरार या छोटी-मोटी नोक-झोंक हो जाए तो आप दोनों को ही पता होना चाहिए कि क्या करके मूड ठीक किया जा सकता है. इसके अलावा कुछ सरप्राइजेज़ आपके बीच प्यार को बरकरार रखने के लिए भी जरूरी होते हैं.

एक-दूसरे की किन बातों से उलझन होती है?

रिलेशनशिप में एक-दूसरे की हर बात पसंद आए ऐसा जरूरी नहीं, कुछ बातों से उलझन भी होती है. तो इन्हें भी पार्टनर के सामने जाहिर करें क्योंकि हर बार आप इन आदतों को अवॉयड नहीं कर सकते और बार-बार रोक-टोक करने पर ये लड़ाई-झगड़े की वजह बनते हैं.

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories