Tuesday, August 15th, 2017
Flash

ढिंचैक पूजा जैसा न हो आपका हाल इसलिए रखें इन बातों का ख्याल




Social

dhinchak pooj

पिछले साल यूट्यूब पर एक सनसनी आई, ढिनचैक पूजा। ढिनचैक पूजा का गाना ‘दारू’ लोगों के सिर चढ़ गया। ये लोगों को पसंद तो नहीं आया लेकिन इसे सुनने में लोगों को मजा आया। यूट्यूब के कई दिग्गजों ने इस पर आलोचना से भरे वीडियो दे मारे। इन्हें यूट्यूब पर हेटर्स भी कहा जाता है।

dhinchak pooja daaru

खैर ढिनचैक पूजा को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा। उसके सब्सक्राइबर्स और व्यू तेजी से बढ़ रहे थे लेकिन पूजा के कमेंट बॉक्स में लोग उसे तीखी आलोचनाएं दे रहे थे। जिसे उसका गाना पसंद नहीं आता वो डिसलाइक का बटन दबा देता। इससे भी पूजा को फर्क नहीं पड़ा और उसने दो और गाने यूट्यूब पर दाग दिए।

1. सेल्फी मैने ले ली आज

2. स्वेग वाली टोपी

 3. दिलों का शूटर हैं मेरा स्कूटर

बस इन दोनों गानों के बाद से यूट्यूब पर पूजा के हेटर्स काफी ज़्यादा बढ़ गए। अब पूजा के चैनल पर व्यू तो बढ़ रहे थे लेकिन उसके वीडियो पर डिसलाइक तेजी से बढ़ रहे थे। पूजा किस तरह से गानों को बनाती है इसे तो आप जानते ही है। अब यूट्यूब ने पूजा के गानों को उसके चैनल से हटा दिया।

इन्हें हटाने के पीछे क्या कारण है इस बारे में अभी कहीं ख़बर नहीं है। अब पूजा के यूट्यूब चैनल पर सिर्फ एक ही गाना बचा है ‘दिलों का शूटर है मेरा स्कूटर’। आपको बता दें कि पूजा के चैनल पर 1.8 लाख सब्सक्राइबर्स है और उसके गानों को 30 मिलियन से ज़्यादा लोग देख चुके थे। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक पूजा अपने वीडियो से हर महीने करीब 5000 डॉलर कमा रही थी।

अब पूजा के यूट्यूब वीडियो डिलीट होने के क्या कारण है इस बारे में अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली हैं लेकिन हम आपको बता दें कि यूट्यूब किन कारणों से आपकी वीडियो को डिलीट करता है ताकि जब आप भी अपना वीडियो अपलोड करें तो उसे यूट्यूब डिलीट न कर पाए।

You tube

1. कॉपीराइट वीडियो
यूट्यूब का सबसे पहला रूल है कि आपका वीडियो एक दम यूनिक और ओरिजीनल होना चाहिए। आपका विजुअल और ऑडियो किसी भी कॉपीराइट ऑडियो या वीडियो से मैच नहीं होना चाहिए अगर ऐसा पाया जाता है तो यूट्यूब आपको एक नोटिफिकेशन देता है जिसमें उस वीडियो को हटाने या उस पर से मॉनीटाइजेशन हटाने के लिए कहा जाता है।

2. स्ट्राइक
आपने किसी की क्लिपिंग को तोड़-मरोड़कर या उसी फॉर्म में प्रजेंट किया हैं और अगर उस चैनल वाले व्यक्ति ने आपकी वीडियो देख ली तो वो उसके खिलाफ एक्शन लेते हुए आपके चैनल और वीडियो पर स्ट्राइक कर सकता है। स्ट्राइक एक तरीके की रिपोर्ट होती है जिसके जरिए आप तक ये नोटिस पहुंचाया जाएगा कि या तो आप उस वीडियो को हटा ले या उससे मिलने वाला रिवेन्यू उस यूट्यूबर को दें।

you tube strike

3. तीन से ज़्यादा स्ट्राइक
स्ट्राइक से आपके चैनल को सबसे ज़्यादा खतरा होता है। सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स के अनुसार 6 महीने के अंतराल में तीन स्ट्राइक नहीं होनी चाहिए। एक स्ट्राइक हर 6 महीने में एक्सपायर होती है। इस दौरान अगर दो और स्ट्राइक आपके चैनल पर होती है तो आपके चैनल को भी डिसेबल किया जा सकता है। ऐसे में आप अपने सब्सक्राइबर, व्यू और रिवेन्यू सब खो देंगे।

4. दूसरे की वीडियो सोच-समझकर करें यूज
यूट्यूब पर ऐसा जरूरी नहीं कि आप किसी और का वीडियो यूज नहीं कर सकते। लेकिन आपको उसे अलग तरीके से प्रजेंट करना होगा। अगर आप उस वीडियो को किसी दूसरे तरीके से प्रजेंट करते हैं और उसमें काफी सारी एडिटिंग करते हैं तो आप कॉपीराइट से बच सकते हैं। लेकिन इस केस में अगर सामने वाला आपके चैनल पर स्ट्राइक करता है तो यूट्यूब अपने हिसाब से फैसला लेगा।

you tube delet video

5. यूट्यूब ही करता है आखिरी फैसला
यूट्यूब पर आपके वीडियो एकदम से डिलीट नहीं किए जाते। यूट्यूब पहले आपको नोटिफिकेशन और ईमेल भेजता है और आपसे वीडियो में सुधार करने या हटाने के लिए कहता है। अगर आप उस ईमेल का जवाब देते हैं तो यूट्यूब दोनों के वीडियो को रिव्यू करता है और उसके बाद फैसला लेता है।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories