Saturday, September 16th, 2017 22:09:23
Flash

सहारा के एम्बी वैली की नीलामी प्रक्रिया शुरू, 39000 करोड़ कीमत हैं




सहारा के एम्बी वैली की नीलामी प्रक्रिया शुरू, 39000 करोड़ कीमत हैंBusiness

Sponsored




समस्या से घिरे सहारा ग्रुप के चीफ सुब्रत रॉय के एम्बी वैली की नीलामी प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो गई। बॉम्बे हाईकोर्ट के ऑफिशियल लिक्विडेटर ने पुणे में एम्बी वैली सिटी प्रोजेक्ट का रिजर्व प्राइस 37,392 करोड़ रुपए तय किया है। ऐसा करने के पीछे मकसद ग्रुप द्वारा लेंडर्स से ली गई रकम को लौटाना है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 4 दिन पहले सहारा चीफ सुब्रत रॉय की इस नीलामी पर रोक लगाने की अपील खारिज कर दी थी। सुनवाई आगे बढ़ाई की मांग भी खारिज कर दी गई थी।

सेबी ने सहारा चीफ पर क्या लगाया था आरोप?
-सेबी ने कंपनी के चेयरमैन सुब्रत रॉय पर आरोप लगाया था कि वे सुप्रीम कोर्ट के 2012 के आदेश पर अमल करने में फेल रहे। कोर्ट ने रॉय को आदेश दिया था कि वे इन्वेस्टर्स को 20 हजार करोड़ रुपए 15 प्रतिशत इंटरेस्ट के साथ लौटाएं।
-ग्रुप की 2 कंपनियों-सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड और सहारा हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने रियल एस्टेट में इन्वेस्टमेंट के नाम पर 3 करोड़ से ज्यादा इन्वेस्टर्स से 17,400 करोड़ रुपए जुटाए थे। कंपनियों ने ये रकम 2007 और 2008 में ऑप्शनली फुली कन्वर्टिबल डिबेंचर्स के जरिये उठाई थी।


-हालांकि सहारा ग्रुप ने सेबी के आरोपों का जोरदार खंडन किया था और बॉन्डहोल्डर्स को उनके बकाए का 80 प्रतिशत से ज्यादा भुगतान करने का दावा किया था। लेकिन मार्केट रेगुलेटर सेबी ने कहा था कि सहारा ने 9 हजार करोड़ ही भुगतान किया है।

676211 एकड़ में फैली है एम्बी वैली
-अनुमान है कि एम्बी वैली की कीमत करीब 39000 करोड़ रुपए है। यह टाउनशिप मुंबई और पुणे के बीच लोनावाला के पास 676211 एकड़ में फैली है।
-यह देश की पहली प्लान्ड लग्जरी हिल सिटी है। यहां बने एक.एक विला की कीमत 30 से 40 करोड़ रुपए है।
-यह लोनावाला से 23 किलोमीटर दूर है। इसमें 3 मैनमेड लेक हैं। कुल 11 वाटर बॉडीज हैं।


-इनके अलावा यहां गोल्फ कोर्स, स्पेनिश कॉटेज, इंटरनेशनल स्कूल, प्ले ग्राउंडए फॉर्च्यून फाउंटेन है।
-यहां वाटर स्पोर्ट्स और स्काई डायविंग जैसी फैसिलिटीज भी हैं।

रॉय को कब हुई जेल, कब मिली पैरोल?
-सुब्रत रॉय को इस मामले में जेल भी जाना पड़ा। वे 4 मार्च 2014 को जेल गए थे। इसके बाद 6 मई 2016 को उनकी मां की मौत हो गई थी। उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए उन्हें पैरोल दी गई थी। रॉय की पैरोल तभी से बढ़ती रही हैं

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories