page level


Wednesday, October 17th, 2018 02:39 PM
Flash

Saina Nehwal करने जा रही हैं शादी, जानिए कौन है उनका हमसफर




Saina Nehwal करने जा रही हैं शादी, जानिए कौन है उनका हमसफरSports



देश की बैडमिंटन सुपरस्टार खिलाड़ी सायना नेहवाल ने अपने 12 साल के करियर में भले ही अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर कोई खुलासा नहीं किया हो, लेकिन अब उनकी शादी की खबरें तेजी से फैल रही हैं। बैडमिंटन की दुनिया की ये स्टार खिलाड़ी जल्द ही शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं। 16 दिसंबर को वे हमेशा-हमेशा के लिए बैडमिंटन खिलाड़ी पी कश्यप की हो जाएंगी। बताया जा रहा है कि दोनों पिछले दस साल से एकदूसरे को डेट कर रहे थे, लेकिन दोनों ने ही अपने रिश्ते को स्वीकार नहीं किया और हमेशा एकदूसरे का अच्छा दोस्त बताते रहे।

खबरों की मानें तो शादी के पांच दिन 21 दिसंबर को एक भव्य समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें खेल के दुनिया के अलावा फिल्मी सितारों के शामिल होने की उम्मीद है।

कौन हैं पी.कश्यप-

पी.कश्यप भी सायना की तरह भारत के जाने-माने बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। 2014 में ग्लासगो में हुए कॉमनवेल्थ में उन्होंने मेन्स सिंगल्स में गोल्ड मेडल जीता था। उन्हें उस वक्त कॉमनवेल्थ गेम्स में बेडमिंटन मैन्स सिंगल में 32 सालों बाद गोल्ड मेडल जीतने का सौभाग्य भी हासिल हुआ था। भारत सरकार द्वारा उन्हें 2012 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया।

फिलहाल 32 वर्षीय पी.कश्यप वल्र्ड रैंकिंग में 57वें नंबर पर हैं। हालांकि, कश्यप एक समय में वर्ल्ड रैंकिंग में छठे पायदान पर थे लेकिन चोट के कारण उन्हें कुछ दिन आराम करना पड़ा और रैंकिंग में भी गिरावट देखने को मिली।

दोनों ही हैदराबाद के रहने वाले हैं और पिछले करीब 10 साल से दोनों रिलेशनशिप में हैं। दोनों की मुलाकात 2005 में तब हुई थी जब उन्होंने पी.गोपीचंद से ट्रेनिंग लेनी शुरू की थी। साइना 20 बड़े टाइटल को जीतकर जहां भारतीय बैडमिंटन की सुपरस्टार बन चुकी हैं, वहीं कश्यप भी पुरुषों की प्रतिस्पर्धा में अच्छा कर रहे हैं।
बता दें कि 2006 में, सायना अंडर 19 राष्ट्रीय चैंपियन बनी और दो बार प्रतिष्ठित एशियन सैटेलाइट बैडमिंटन टूर्नामेंट (इंडिया चैप्टर) जीतकर इतिहास बनाया। वह ऐसा करने वाली पहली खिलाड़ी बनी। 2006 में वह एक 4 सितारा टूर्नामेंट, फिलीपींस ओपन जीतने वाली दूसरे भारतीय महिला बनीं और तभी से वह वैश्विक परिदृश्य पर छा गयीं। 21 जून 2009 को इंडोनेशिया ओपन जीतकर वह विश्व की सबसे प्रतिष्ठित  BWF SUPERSERIES जीतने वाली पहली महिला भारतीय खिलाडी बन गयीं।
सायना नेहवाल ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में  महिला एकल वर्ग का स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सायना ने फाइनल में हमवतन पी.वी सिंधु को मात दी। ऐसे में इस स्पर्धा का रजत पदक भी भारत को ही मिला है। सायना ने भारत की झोली में 26वां स्वर्ण पदक जीता। सायना ऐसे में राष्ट्रमंडल खेलों में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं।
यह भी पढ़े

Sponsored






You may also like

No Related News