Friday, September 15th, 2017 13:24:04
Flash

तो इन कारणों से लड़कियां रखती हैं सावन के सोमवार का व्रत




Devotees worshipping Lord Shiva and His family new

भारतीय संस्कृति में व्रत-उपवासों का बड़ा महत्व है। व्रत कामनापूर्ति और ईश्वर के प्रति सर्मपण का प्रतीक होते हैं। सावन के सोमवार शुरू होते ही सभी भगवान शिव शंकर की भक्ति में खुद को लीन कर लेते हैं। खासतौर पर लड़कियों को सोमवार के उपवास रखते हुए देखा गया है। हिंदु धर्म में ऐसी मान्यता है कि भोले नाथ सभी भगवानों में जल्द मनोकामना पूर्ति करते हैं और अपने भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं।

आप भी यह देखते होंगे कि ज्यादातर लड़कियां सोमवार का व्रत रखती है क्या आपको पता है यह व्रत क्यों रखा जाता है अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कि आखिर लड़कियां क्यों सोमवार व्रत रखती हैं। खैर, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि लड़कियां सोमवार का उपवास क्यों रखती हैं।

1. भगवान भोलनाथ पल भर में की गई भक्ति से भी संतुष्ट हो जाते हैं। वहीं शिव शंकर छट से मनोकामना भी पूरी कर देते हैं। ऐसे में लड़कियां अपने उज्जवल भविष्य के लिए सेामवार का व्रत रखती हैं।

2. ज्यादातर लड़कियां भगवान शंकर को अपना इष्ट देव मानती हैं और उन्ही पर बहुत अधिक आस्था रखती हैं। लड़कियां अक्सर इच्छित वर की प्राप्ति के लिए भगवान भोलेनाथ को ही मनाती है। कहा जाता है कि भगवान भोलेनाथ बहुत ही दयालु हैं, जो लड़कियों पर कृपा कर उन्हें इच्छित वर देते है।

3. हर लड़की की चाहत होती है कि उसे भोले नाथ जैसा भोला भाला और उसकी सभी बातें मानने वाला पति मिले। इसलिए भी लड़कियां सोमवार के व्रत रखती हैं।

4. शिवशंकर ने सती केे मान सम्मान को बचाने के लिए तीनों लोक को हिला रख दिया था और अपने पत्नी के मोह में उन्होंने कई वर्षों विवाह नहीं किया था।

5. पार्वती ने भी भगवान शिव को पाने के लिए कई वर्षों तक शिवलिंग की कड़ी तपस्या की थी। इसके बाद वह भगवान शंकर को मना पाई थी।

6. सावन महीने के सोमवार को ही माता पार्वती ने शिव को पाने के लिए व्रत रखा था। इसलिए ऐसा विश्वास है कि लड़कियां चारों सोमवार को व्रत रखें तो उन्हें महादेव जैसे पति की प्राप्ति होती है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    You may also like

    No Related

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories