Monday, August 28th, 2017
Flash

पहले “निकाह” फिल्म का नाम रखा गया था तलाक, तलाक, तलाक




Entertainment

Sponsored




डायरेक्टर और प्रोड्यूसर बी आर चोपड़ा की 35 साल पहले रिलीज हुई फिल्म निकाह के गानें और डायलॉग्स लगभग हर किसी के जेहन में होंगे। सामाजिक मुद्दों , कानून के बारीक पहलूओं समेत मुस्लिम समाज से जुड़े मुद्दों को फिल्म निकाह में जिस तरह बीआर चोपड़ा ने पर्दे पर उतारा था, उसकी जितनी तारीफ की जाए कम है। उनके बाद शायद ही कोई उेस डायरेक्टर हो, जो इस तरह के मुद्दों को पर्दे पदर दिखाने की हिम्मत जुटा पाया हो।

आप ये बात जानकर जरूर चौंक जाएंगे , कि निकाह फिल्म का नाम पहले तलाक, तलाक, तलाक रखा गया था। लेकिन ये सोचकर की फिल्म का ये नाम कहीं करोड़ों मुस्लिम महिलाओं की तलाक की वजह न बन जाए फिल्म का नाम बदलकर निकाह -ए-हलाला कर दिया गया।

साल 1982 में आई डायरेक्टर बी आर चोपड़ा की फिल्म को रिलीज हुए 35 साल पूरे हो गए हैं। अभिनेता राज बब्बर, सलमा आगा और दीपक पराशर के अभिनय से सजी फिल्म ‘निगाह’ के डायलॉग्स आज भी लोगों के जहन में ज़िदा हैं।

शरिया कानून पर आधारित फिल्म ‘निकाह’ में हैदर (राज बब्बर) और निलोफर (सलमा आगा) कॉलेज में साथ-साथ पढ़ते हैं। हैदर एक जाना माना कवि है।फिल्म में राज बब्बर के शायराना अंदाज के मानो सभी कायल हो गए हों। फिल्म के गाने अभी भी सबके फेवरेट हैं, जिन्हें रवि ने कंपोज किया था। फिल्म में सलमा आगा को बेस्ट फीमेल प्लेबैक अवॉर्ड मिला था। इसके साथ ही डॉक्टर अचला नागर को बेस्ट स्टोरी के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला था।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories