Thursday, August 3rd, 2017
Flash

इन 6 राज्यों में पढ़ाई पर सबसे ज्यादा हुआ खर्च, लेकिन रिजल्ट “जीरो”




Education & Career

Related image

बच्चे देश का भविष्य है और आने वाले कल के ये एक सच्चे और महेनती नागरिक भी होंगे। इस देश का भविष्य भी इन्हीं बच्चों के हाथ में है। भारत एक प्रगतिशील देश है और वो विकासशील देश से विकसित देश की तरफ बढ़ रहा है। यहां शिक्षा के मायने काफी बदल गए हैं और सरकार हर साल अच्छी शिक्षा के लिए करोड़ों खर्च कर रही है, ताकि आने वाला कल इन बच्चों के लिए सुनहरा कल हो। हाल ही में एक रिपोर्ट आई है, जिसने शिक्षा के स्तर को लेकर कई सवाल खड़े कर दिए हैं।
इस रिपोर्ट में सामने आया है कि देश के छह राज्यों में पढ़ाई को लेकर सबसे ज्यादा पैसा खर्च किया गया है, लेकिन हालत ये है कि यहां के कक्षा तीन के बच्चों को शब्दों का भी ज्ञान नहीं है। यानि की शब्दों को सही ढंग से पढऩे का रेशो बहुत कम है। ये आंकड़े वाकई चौकाने वाले हैं।

Related image

रिपोर्ट के अनुसार कक्षा तीन में पढऩे वाले बच्चों की बात  करें तो बिहार, उत्तराखंड और मध्यप्रदेश में , 18 फीसदी से कम, असम में 30 फीसदी से कम, छत्तीसगढ़ और झारखंड में 25 फीसदी से कम  और ओडिशा में 25 फीसदी से कम बच्चे ही शब्दों को सही से पढ़ सकते हैं। जबकि शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए इन राज्यों में 2011-12 की तुलना में 2014-15के शिक्षा के क्षेत्र में ज्यादा पैसा खर्च किया गया है, फिर भी नतीजों में कोई विशेष सुधार देखने को नहीं मिला।

भारत आबादी के नंबर पर चीन से सिर्फ एक पायदान नीचे यानि कि दुनिया में दूसरे नंबर पर है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2030 में भारत में 1.03 बिलियन लोग काम करेंगे यानि कि दुनिया में सबसे बड़ी संख्या में काम करने वाला देश भारत बन जाएगा। वहीं आकड़ों के अनुसार 55.8 फीसदी बच्चे करीब 6 से 13 साल की बीच में हैं जो ज्यादातर इन 6 राज्यों से ताल्लुक रखते हैं।

 

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories