Friday, September 22nd, 2017 08:19:30
Flash

ये हैं मेडिटेरियन हब्र्स , लेकिन भारतीय खाने में होता है इनका इस्तेमाल




Health & Food

Spicy-inside633x319

मसाले या हब्र्स हमारे खाने का स्वाद बढ़ाते हैं। इसमें न तो कोई फैट होता है और न ही ये कैलोरी बढ़ाते हैं, इस लिहाज से ये हमारे स्वास्थ्य को बेहतर करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि हम कई ऐसे मसालों का उपयोग करते हैं, जो हिंदुस्तानी नहीं हैं। या तो वे ग्रीक से ताल्लुक रखते हैं या मेडिटेरियन देशों से। हम ऐसे ही कुछ हब्र्स और मसालों के बारे में आपको बता रहे हैं जिन्हें आप स्वाद और स्वास्थ्य के लिए अपनी सब्जी में डालते हैं।

ajwa

अजवायन-

अजवायन हमारे खाने का स्वाद बढ़ाती है। ये आपके खाने को पचाती है। इसकी हर पत्ती में विटामिन सी, बी-12, ए मौजूद रहता है। इस लिहाज से देखें तो ये बहुत हेल्दी है।

केसर-

केसर बेशक बहुत महंगा होता है लेकिन ये बहुत कम मात्रा में डलकर आपके खाने को स्वादिष्ट बनाता है। यह आपके खाने को हल्का ऑरेंज रंग देता है। केसर मूल रूप से ग्रीक की उत्पत्ति है। माना जाता है कि 3 हजार साल पहले इसका ऑरीजन ग्रीक से हुआ था।

2-basil-625_626x350_61446529505

तुलसी-

इसके गुणों से तो हर कोई वाकिफ है। ठंड, कोल्ड और कफ होने पर दवाई के रूप में तुलसी का उपयोग किया जाता है। इसे आइकॉनिक इटेलियन डिश कैप्रीस सलाद में इसकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

धनिया-

यह बताने की जरूरत नहीं है कि धनिया आपके खाने को स्वादिष्ट बनाता है। लेकिन आपको बता दें कि भारत में ही नहीं बल्कि मेक्सिन फूड में भी धनिया का अच्छा इस्तेमाल होता है। कई बार सब्जी पकाते समय धनिया डाला जाता है तो कई बार सलाद पर  धनिया कऊपर से डलता है। कई बार अजवाइन की जगह धनिए का इस्तेमाल होता है।

 

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories