Wednesday, August 23rd, 2017
Flash

नहीं होगा आधार कार्ड, तो नहीं होंगे ये काम




Social

Sponsored




आधार कार्ड की वैल्यू प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। पैन कार्ड से लेकर पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार जरूरी हो गया है। इतना ही नहीं अब इसे बैंक अकाउंट से लिंक कराने और पैन कार्ड से भी लिंक कराना जरूरी हो गया है। पैन कार्ड से लिंक न कर पाने की स्थिति में पैन कार्ड ब्लॉक भी किया जा सकता है। भविष्य में भी आधार कार्ड अन्य चीजों के लिए भी जरूरी किया जा सकता है। ऐसे में हर भारतीय नागरिक को ये पता होना चाहिए कि अगर उसके पास आधार कार्ड नहीं है तो वे क्या-क्या काम नहीं करा सकता। आइए हम आपको बताते हैं।

 बैंक खाता खुलवाने के लिए 

अब बैंक खाता खुलवाने के लिए भी आधार को अनिवार्य किया जा चुका है। साथ ही मौजूदा खाताधारकों को भी अपनी आधार डिटेल बैंक को देने के लिए कहा गया है। इसके अलावा 50,000 रुपए या फिर इससे ऊपर के वित्तीय लेन-देन के लिए आधार जरूरी है।

इंकम टैक्स रिटर्न के लिए

सरकार ने आईटीआर रिटर्न फाइलिंग के दौरान भी आधार कार्ड का उल्लेख करना जरूरी कर दिया है। आधार के बिना आपकी आईटीआर फाइलिंग को पूरा नहीं माना जाएगा। साथ ही अगर आपके अपने आधार को पैन से 30 अगस्त से पहले नहीं जोड़ा तो आपके आईटीआर को विभाग की ओर से प्रोसेस नहीं किया जाएगा।

पैन कार्ड के आवेदन के समय

आयकर विभाग के लिए जरूरी पैन कार्ड के आवेदन करने के लिए भी आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने आधार के साथ प्रॉविडेंट फंड अकाउंट को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है।

 फोन नंबर लेने के लिए

आपको नया फोन नंबर लेने के लिए भी अब अपना आधार नंबर देना होगा। साथ ही मौजूदा फोन नंबर्स का भी आधार से लिंक होना जरूरी है।

स्कॉलरशिप के लिए

केंद्रीय छात्रवृत्ति और अन्य वित्तीय सहायता योजनाओं के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए अब अपना आधार नंबर देना जरूरी होगा। इसके बिना वे स्कॉलरशिप के लिए एप्लाई नहीं कर पाएंगे।

 पासपोर्ट के लिए आवेदन

विदेश मामलों के मंत्रालय ने आधार कार्ड को पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए अनिवार्य दस्तावेजों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया है। यानी अब बिना आधार के आप पासपोर्ट हासिल नहीं कर पाएंगे।

मिड डे मील

सरकारी वित्त पोषित विद्यालयों के छात्र अब आधार कार्ड के बिना मिड डे मील प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे।

 सब्सिडी लाभ पाने के लिए 

सार्वजनिक वितरण लाभ को अब आधार से जोड़ा दिया गया है। अब पीडीएस सब्सिडी लाभ पाने के लिए व्यक्तियों को राशन कार्ड के साथ आधार को जोड़ना होगा। इतना ही नहीं केंद्र सरकार की लगभग सभी कल्याणकारी योजनाओं के लिए इसे अनिवार्य कर दिया गया है।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories