Monday, August 21st, 2017
Flash

चीन के टॉयलेट में लगेंगे कैमरे, हैरान कर देगी वजह




Social

camera in chinese toilet

कई लोगों के मुंह से कहते सुना है कि उन्हें टॉयलेट में असली सुकून मिलता है लेकिन अब हो सकता है आपके सुकून में रूकावट आ जाए। जी हां! अगर आप चीन की यात्रा करने वाले है या चीन घूमने जाने वाले हैं तो आपको बता दें कि चीन में टॉयलेट में आपको सुकून नहीं मिलेगा क्योंकि यहां के टॉयलेट में अब कैमरे लगने जा रहे हैं।

आमतौर पर कहीं पर भी टॉयलेट में कैमरे नहीं होते है लेकिन अब चीन टाइलेट में कैमरा लगवाने जा रहा है। चीन की राजधानी में स्थित शौचालयों में बढ़ती टॉयलेट पेपर चोरी की घटनाओं पर लगाम के लिए सेंसरयुक्त कैमरे लगाए जा रहे है। यह सुनने में अजीबोगरीब वाकया लगता है लेकिन इसे यूजर फ्रेंडली बनाया गया है।

toilet paper

राजधानी के सबसे बिज़ी टूरिस्ट साइट टेंपल ऑफ हेवन में यह व्यवस्था की जा रही है। अगर किसी जरूरतमंद को टिशू/टॉयलेट पेपर चाहिए तो उसे एक निश्चित स्थान पर लगे कैमरे के सामने ’हाजिर’ होना होगा। कैमरे से अटैच मशीन उक्त यूजर का चेहरा सेव कर लेगी और पेपर मशीन को कमांड देगी कि पेपर रिलीज किया जाए। अगर उस शख्स ने दोबारा पेपर लेने की कोशिश की तो मशीन से पेपर नहीं निकल सकेगा। चेहरा सेव करने में महज 3 सेकंड लगने का दावा किया गयाहै।

toilet

हाल में ऐसा देखने में आया था कि बड़ी संख्या में लोग अपने घरों में इस्तेमाल करने के लिए पब्लिक टॉइलट्स से पेपर रोल की चोरी कर रहे हैं। मीडिया ने जब इसकी पड़ताल की तो चौंकाने वाला तथ्य यह उजागर हुआ कि अमूमन यह काम सीनियर सिटिजन कर रहे हैं। नए-नए पेपर रोल मिनटों में गायब होने से पब्लिक टॉयलेट मैनेजमेंट पर वित्तीय बोझ बढ़ रहा था। टॉयलेट में कैमरे लगाने के फैसले की निंदा भी हो रही है और लोगों का कहना है कि इसके बजाय किसी अन्य तरीके पर ध्यान देना जरूरी है।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories