page level


Sunday, December 17th, 2017 04:13 AM
Flash




10 देश जहां की बॉर्डर लाइन्स देखकर आप सिर्फ कहेंगे WOW!!




10 देश जहां की बॉर्डर लाइन्स देखकर आप सिर्फ कहेंगे WOW!!Travel

Sponsored




आज तक हमने सिर्फ ऐसी बॉर्डर देखी है जहां पर बहुत सारे आर्मी तैनात रहते है। कई किलोमीटर तक दोनों बॉर्डर के आस – पास कोई गांव या कस्बा कुछ नहीं दिखता है। जहां पर हरदम 24 घंटे सुरक्षाबल तैनात रहते है। कई बार बॉर्डर को लेकर दंगे भी होते है। जिसमें कई जवान हमारे शहीद होते है तो कभी उनके। ऐसा ही कुछ हमने अभी तक देखा है। लेकिन दुनिया में कुछ देश ऐसे है जो बॉर्डर सिक्योरिटी फ्री। जी हां! आपको जानकर यकीन शायद नहीं हो लेकिन ऐसा सच में भी है। वह देश बॉर्डर सिक्योरिटी फ्री तो है साथ ही अमेजिंग तरीके से एक दूसरे से जुड़े भी है। अगर आपको यकीन सचमुच में नहीं हो रहा है तो आप इन तस्वीरों को तो नहीं झुटला सकते है।

1. स्पेन

समझ सकते है कि ऐसा कैसे हो सकता है कि एक जिप लाइन दो देशों के बीच की बॉर्डर लाइन है। लेकिन ऐसा असल में स्पने और पोर्तगल में है।

2. यूएसए

 

मैक्सिको और यूएसए दो अलग-अलग देश है लेकिन इन दोनों देशों के बीच की बॉर्डर लाइन सिर्फ एक रोड़ है। इसके बाद कोई सिक्युरिटी फोर्स है।

3. एर्जेंटीना

अभी तक सिर्फ दो देश को एक रोड़ से बंटते देखा था। लेकिन, अब एक नदी ने तीन देशों को अलग- अलग कर दिया है। वो है एर्जेंटीना, ब्राजील और प्राग्वे।

4. इज़राइल

इन दोनों देशों के बीच की बॉर्डर का दृश्य स्पेस से लिया गया है।

5. बेलारूस

जहां दो देश के सैनिक शायद ही कभी दुसरे से बात करते हो लेकिन, यहां पर एक लेडी अपने दोस्त से दूसरी ओर या दूसरे देश में खड़े दोस्त से बात कर रही है।

6. नीदरलैंड

इस बॉर्डर को देखकर हर कोई अश्चर्य चकित ही रहेगा। यह बॉर्डर नीदरलैंड और बेल्जियम दोनों देशों के बीच है।

7. जर्मनी

फिर से वहीं कुदरती करिश्मा जहां सिर्फ एक नदी तीन देशों को अलग कर रही है। जर्मनी, पौलेंड और चेक रिपब्लिक।

8. यूएसए

कितना एमेजिंग होगा जब कोई कनाडा में रहे और कहें मैं यूएसए जा रहा हूं या यूएसए में रहने वाले लोग कहें मैं कनाडा जा रहा हूं।

9. पौलेंड

अभी तक सिर्फ रोड़, नदी ही बॉर्डर के तौर पर देखें थे लेकिन पौलेंड और यूक्रेन के फार्मलेंड में दो मछलियां बनी है। और देश दो भागों में बंट गया।

10. हाइती

इन दो देशों की बॉर्डर देखकर यहीं लगता है कि यह सिर्फ प्राकृतिक रही है इससे कभी किसी ने छेड़ छाड़ करने की कोशिश नहीं की है।

यह भी पढ़ें

जानिए क्या मतलब होता है मालगाड़ी पर लिखे ‘नॉट बी लूज शंटेड’ का

दो राज्यों में एक साथ खड़ी होती है ट्रेन, ऐसे हैं ये दो रेल्वे स्टेशन

लाल और नीली ही नहीं भारत में चलती है 14 रंगों की रेल

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें