Sunday, August 6th, 2017
Flash

भारत को मिली 22 गार्जियन ड्रोन की सौगात, निर्यात के लिए यूएस ने लाइसेंस किया जारी




guardian_drone_export_license_1499045333

मोदी की अमेरिकी यात्रा से पहले ही भारत को 22 प्रिडेटर गार्जियन ड्रोन मुहैया होने के आसार लग रहे थे, लेकिन ट्रंप और मोदी की प्रभावी मुलाकात के बाद अब भारत को सुरक्षा की मजबूती मिल गई है। क्योंकि अमेरिका ने भारत को गार्जियन ड्रोन के निर्यात के लिए जरूरी लाइसेंस जारी कर दिया है। हालांकि नरेन्द्र मोदी और ट्रंप की हुई मुलाकात के दौरान ही अमेरिका ने भारत को ड्रोन बेचने की अनुमति दे दी थी, लेकिन अब निर्यात के लिए लाइसेंस जारी करके उन्होंने यह प्रक्रिया पूरी कर दी है। यह ड्रोन भारत की सुरक्षा के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। इस ड्रोन से हिंद महासागर और समुद्री तटरेखा पर निगरानी करने में काफी मदद मिलेगी।

इस संबंध में अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा था कि अमेरिका दक्षिण एशिया में सुरक्षा की मजबूती देने के लिए भारत को जरूरी संसाधन एवं तकनीक मुहैया कराएगा। अमेरिका ने भारत को सी गार्जियन यूएवी , अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर,  और सी-17 परिवहन विमान देने की बात कही थी।

modi-and-trump_1498538667

अमेरिका के अहम सहयोगी के तौर पर भारत की मान्यता को स्वीकार करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और मोदी ने रक्षा और सुरक्षा सहयोग प्रगाढ़ करने का संकल्प जताया है। संयुक्त बयान के अनुसार- इसी भागीदारी को प्रदर्शित करते हुए अमेरिका ने समुद्री रक्षा से संबंधित सी गार्जियन अनमैन्ड एरियल सिस्टम की बिक्री के संबंध में भारत के विचार को लेकर अपनी पेशकश की है।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

No Related

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories