page level


Friday, May 25th, 2018 01:05 AM
Flash

24 फर्जी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने से बचें छात्र, UGC ने जारी की List




24 फर्जी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने से बचें छात्र, UGC ने जारी की ListEducation & Career



देश में 12वीं के रिजल्ट आने वाले है उससे पहले यूजीसी (यूनिवसिर्टी ग्रांट कमीशन) ने छात्रों के लिए सूचना जाहिर की है। छात्र किसी भी फर्जी विश्वविद्यालय में एडमिशन ना ले। इसके लिए यूजीसी ने 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है। इसमे से 8 विश्वविद्यालय राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ही मौजूद है। अगर 12वीं पास बच्चे गलती से भी इन विश्वविद्यालय में एडमिशन ले लेते है तो उनके साल बर्बाद हो सकते है। छात्रों का ध्यान रखते हुए यूजीसी ने फर्जी विश्वविद्यालय के नाम सार्वजनिक किए हैं।

एक बिटकॉइन बनाने में लगते 25,000 कंप्यूटर, जानिए और भी रोचक तथ्य

आयोग द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है, ‘विद्यार्थियों और आम लोगों को सूचित किया जाता है कि फिलहाल देश के विभिन्न हिस्सों में 24 स्वयंभू और गैर मान्यता प्राप्त संस्थान यूजीसी अधिनियनम का उल्लंघन करके चल रहे हैं। इन विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया गया है और उन्हें कोई भी डिग्री प्रदान करने का हक नहीं है।’

हार्वर्ड ह्यूमैनिटेरियन ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी

दिल्ली के फर्जी विश्वविद्यालय

कॉमर्शियल यूनिवर्सिटी, यूनाईटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर.सेंट्रिक जूरिडिकल यूनिवर्सिटी, इंडियन इंस्टीट्यूशन ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपेन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ एम्प्लॉयमेंट, आध्यात्मिक विश्वविद्यालय और वाष्र्णेय संस्कृत विश्वविद्यालय।

अन्य स्थानों के विश्वविद्यालय

देश के जिन अन्य स्थानों पर फर्जी विश्वविद्यालय हैं उनमें एक.एक उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, कानपुर और दो इलाहाबाद में हैं। इसी तरह कुछ महाराष्ट्र, ओडिशा, पुडुचेरी, कर्नाटक, केरल और बिहार में हैं।

मोदी सरकार के इस अभियान को पढ़ाएगी हिटलर के देश की यूनिवर्सिटी

पहले भी सार्वजनिक की थी सूची

यूजीसी ने इससे पहले बीते साल भी फर्जी विश्‍वविद्यालयों की सूची जारी की थी जिसमें मैथिली यूनिवर्सिटी/विश्‍वविद्यालय, दरभंगा (बिहार), वाराणसी संस्‍कृत विश्‍वविद्यालय, वाराणसी (यूपी), कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड दरियागंज (नई दिल्‍ली) यूनाईटेड नेशंस यूनिवर्सिटी और वोकेशनल यूनिवर्सिटी, दिल्‍ली शामिल थी।

ये फ्रेंच प्लंबर है Hitler का पोता, जानने के लिए होगा DNA टेस्ट

Sponsored