page level


Monday, July 23rd, 2018 12:15 AM
Flash

25 साल का हुआ SMS, दुनिया का पहला संदेश कौन-सा था, जानें




25 साल का हुआ SMS, दुनिया का पहला संदेश कौन-सा था, जानेंAuto & Technology



व्यक्ति का सबसे पसंदीदा दिन उसका जन्मदिन होता हैं क्योंकि उसी दिन वह इस दुनिया में आया था। वैसे यह बात किसी ने भी नहीं सोची होगी कि, कभी टेक्नोलॉजी का भी जन्मदिन होता होगा। खैर छोड़िए क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी खबर बताएँगे जिस पर अधिकतर लोगो का ध्यान नहीं जाता हैं लेकिन उसका यूज़ हर व्यक्ति करता हैं। आइए जानते हैं वह क्या हैं:-

दरअसल, हम बात कर रहे हैं 25 साल के हो चुके SMS(शॉर्ट मेसेज सर्विस) की। जी हाँ! मेसेज के आविष्कार को करीब 25 साल हो चुके हैं। आपको बता दें, 2 दिसंबर 1992 को दुनिया में पहला SMS जारी हुआ था। जिसे इंजीनियर नील पापवर्थ ने जारी किया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें, दुनिया का पहला मेसेज “वार्म क्रिसमस” का था जो पापवर्थ ने उस समय टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन के निदेशक रिचर्ड जेविश को किया था।

इस मेसेज क्रांति की शुरुआत में SMS में सिर्फ 160 कैरेक्टर की लिमिट होती थी। इसके साथ ही वोडाफोन ने पहली SMS सेवा की शुरुआत 1994 में की थी जो कंपनी के नेटवर्क तक ही सीमित थी। वर्ष 1999 में एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर SMS भेजा जाना संभव हो सका। करीब 20 साल तक दुनियाभर में यह काफी लोकप्रिय रहा। वैसे आज भी यह लोकप्रिय हैं लेकिन उपयोग कम हो गया हैं।

कल की जरूरत आज का व्यापार बन गई है

एक तरफ जहाँ 1992 के वक़्त की बात करें तो वहाँ SMS को बात करने का एक महत्वपूर्ण साधन माना जाता था। धीरे-धीरे वक़्त बदला और यह सभी लोगो के पास और साथ होने लगा। एक वक़्त था जब हर व्यक्ति अपने विचारों, भावनाओं आदि को व्यक्त करने के लिए SMS का उपयोग करता था। लेकिन कहते है वक़्त के साथ इंसान भी बदलता फिर यह तो एक टेक्नोलॉजी थी।

कुछ वक़्त के बाद इंसान की जरूरतें बढ़ती गई और नए-नए आविष्कार होते गए। इन सभी के बीच SMS आज भी अपना वजूद लिए मार्केट में मौजूद था लेकिन केवल व्यापार के लिए। जी हाँ! आज के दौर में SMS को बात करने के लिए कम बल्कि प्रमोशन के लिए ज्यादा मत्वपूर्ण माना जाता हैं। यहीं कारण हैं कि, कल की जरूरत आज का व्यापार बन गई है

यह भी पढ़े:-

जारी हुआ दुनिया का सबसे सुरक्षित नोट, इन आधुनिक टेक्नोलॉजी से युक्त है

मजबूरी नहीं जरूरत है टेक्नोलॉजी में हिंदी की घुसपैठ

सबसे ज्यादा sms भेजने में “SBI” सबसे आगे, वहीं दूसरे नंबर पर है “HDFC”

एंड्रॉइड मोबाईल के लिए यूज़ करें ये 5 फ्री एंटीवायरस 

Sponsored