page level


Wednesday, January 17th, 2018 08:20 PM
Flash
15/01/2018

31 साल बाद FBI ने नीरजा भनोत के कातिलों की फोटो की जारी




31 साल बाद FBI ने नीरजा भनोत के कातिलों की फोटो की जारी

Sponsored




5 दिसंबर 1986 का दिन शायद ही कोई भूल पाए, उस दिन हीरोइन ऑफ हाइजैक यानि नीरजा भनोट ने अपनी जान पर खेलकर 360 लोगों को मरने से बचाया था। नीरजा ने लोगों की जान तो बचा ली, लेकिन खुद ना बच सकीं। इस बात को पूरे 31 साल हो चुके हैं और आज जाकर एपबीआई ने नीरजा भनोट के चार कातिलों की तस्वीरें जारी की हैं। इसमें हाइजैकर्स मोहम्मद हाफिज अल टर्की , माल सईद अब्दुल रहीम, मोहम्म्द अब्दुला खलील हुसैन अर्याल और मोहम्मद अहमद अल मुन्नवर नाम के चार आतंकियों ने उनकी जान ली थी।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन तस्वीरों को साल 2000 में एफबीआई द्वारा प्राप्त एज-प्रोग्रेसन टेक् नोलॉजी और मूल तस्वीरों का प्रयोग करके एफबीआई की लैबोरेटरी की मदद से बनाया गया था।  31 साल पहले जो हुआ उसने अमेरिका, पाकिस्तान और भारत जैसे तीन देशों की सुरक्ष व्यवस्था को कटघरे में खड़ा कर दिया था। दो दिन बाद नीरजा का जन्मदिन था। वो मंबई से अमेरिका जाने वाली पैन एम 73 फ्लाइट में सवार थी, लेकिन कराची पहुंचते ही फ्लाइट हाइजैक हो गई।

कैसे हुआ था हादसा-

जब विमान कराची पहुंचा, तो आंतकी सिक्योरिटी की ड्रेस में विमान में घुसे। उन्होंने नीरजा को धमकी दी थी कि वे सारे यात्रियों के पासपोर्ट कलेक्ट करें, जिससे यात्रियों की जानकारी मिल सके। एसरक्राफ्ट के अंदर घुसते ही आतङ्क्षकयों ने फायरिंग शुरू कर दी और हाइजैक कर लिया। वैसे आतंकी इस फ्लाइट को इजराइल में ले जाकर क्रैश करना चाहते थे। इस फ्लाइट में नीरजा मुख्य पर्सर के रूप में तैनात थी। नीरजा ने इस मुश्किल घड़ी में हिम्मत दिखाई और इमरजेंसी दरवाजे से नीरजा ने लगभग सभी को बाहर निकाल दिया। तीन बच्चों को बाहर निकालते वक्त आतंकियों ने नीरजा पर गोलियां बरसा दीं, जिससे उनकी मौत हो गई। उनकी मौत पर केवल भारत में ही नहीं बल्कि अमेरिका और पाकिस्तान में भी आंसू बहाए गए थे। नीरजा देश की ऐसी पहली नागरिक थी, जिन्हें अशोक चक्र जैसे सैनिक सम्मान से नवाजा गया।

बता दें कि नीरजा पत्रकार हरीश भनोट की बेटी थीं। उनका जन्म 7 सितंबर 1973 को चंडीगढ़ में हुआ था। नीरजा की पढ़ाई मुंबई में हुई थी। जहां वह अपने फैमली के साथ रहती थी। नीरजा का विवाह वर्ष 1985 में हुआ था लेकिन फिर तलाक हो गया था। बता दें कि नीरजा पर बॉलीवुड में ‘नीरजा’ फिल्म भी बन चुकी है। जिसमें सोनम कपूर ने बतौर एक्ट्रेस काम किया था।

यह भी पढ़ें

हिट हुआ नीरजा का ट्रेलर, एक महीने में 37 लाख लोगों ने देखा

म.प्र. में ’नीरजा’ और ’जयगंगाजल’ हुई टैक्स फ्री

Video : सोनम की फिल्म ’नीरजा’ के लिए ऐसे बनी The Pan-Am Flight

Sponsored






Loading…

You may also like

No Related News

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें


Select Categories