page level


Wednesday, May 23rd, 2018 09:31 PM
Flash

कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले इन 5 बातों का जरूर ध्यान रखें




कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले इन 5 बातों का जरूर ध्यान रखेंEducation & Career



12वीं के बाद में अगला मिशन होता है अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना। चूंकि वहां से एक नए करियर की शुरूआत होती जो आपकी लाईफ बनाने में सबसे अहम रहता है। वहां से आपके कुछ सपने होते है जिन्हें आप पूरा करना चाहता है। इसलिए कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उसका सिलेक्शन सहीं होना चाहिए। तो चलिए आपको ऐसी 5 टिप्स बताते है जो कॉलेज चुनते समय आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए जिससे भविष्य में प्रॉब्लम नहीं होगी।

113 कॉलेज से ऑफर लेटर मिल चुके इस लड़की को, ये है वजह

1. लोकेशन कैसी है ?

लोकेशन भी काफी मायने रखती है। कॉलेज आपके घर से कितना दूर है, किस लोकेलिटी में है, इसका भी ध्यान रखना चाहिए। अगर आप किसी दूसरे शहर में रहकर पढ़ाई करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह देख लें कि जिस जगह पर कॉलेज है, उसके आसपास माहौल कैसा है। किसी दिन आप कॉलेज से आने में लेट हो गए या फिर या अकेले है तो कोई डर तो नहीं।

2. मान्यता प्राप्त है या नहीं?

किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले इस बात का जरूर पता लगा लेना चाहिए कि वह किसी यूनिवर्सिटी से मान्यतप्राप्त भी है या नहीं। इस दिनों ऐसे कई कॉलेज हैं जो ऊपर से काफी अच्छे नजर आते हैंए लेकिन उन्हें किसी की मान्यता ही प्राप्त नहीं होती। कुछ समय पहले ही यूजीसी ने भी फर्जी कॉलेजों की लिस्ट जारी की जो यूजूसी से मान्यता प्राप्त नहीं थे। आज उन छात्रों का भविष्य खतरें में है।

गर्ल्स कॉलेज में होती है कैसी हरकतें, वीडियो देखकर समझ जाएंगे आप

3. कोर्स कितना रेपुटेटेड है ?

कॉलेज का चुनाव करते समय यह भी ध्यान रखें कि आप वहां से जो कोर्स करना चाहते हैं, उसकी रेपुटेशन कैसी है। करियर में वह कोर्स काम आएगा या नहीं। कई बार ऐसा भी होता है कि अच्छे कॉलेज से किए गए कोर्स का भी कोई महत्व नहीं होता। इसका पता कोर्स से संबंधित एक्सपर्ट या उस कोर्स को करने वाले पूर्व स्टूडेंट्स से लगाया जा सकता है।

4. फेकल्टी कैसी है?

कॉलेज का चुनाव करते समय इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि वहां की फेकल्टी की इमेज कैसी है। इसका पता कॉलेज के पूर्व स्टूडेंट्स से आसानी से लगाया जा सकता है।

बंद होने वाले हैं देश के 200 कॉलेज, ये है बड़ी वजह

5. प्लेसमेंट रिकॉर्ड कैसा है?

अगर आप किसी प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह भी जरूर देखना चाहिए कि कॉलेज का प्लेससमेंट रिकार्ड कैसा है। कैंपस प्लेसमेंट के बारे में अधिक जानकारी वहां से पास हो चुके स्टूडेंट्स से मिल सकती है। कॉलेज के टीचर्स से भी इसका पता लगाया जा सकता है।

कॉलेज कैंपस में अब राजनीति पर बैन, ऐसा किया तो हो सकते हैं सस्पेंड

Sponsored