page level


Wednesday, September 19th, 2018 10:45 PM
Flash

इंटरव्यू के ये 5 सवाल तय करते है आपकी जॉब पक्की है या नहीं




इंटरव्यू के ये 5 सवाल तय करते है आपकी जॉब पक्की है या नहींEducation & Career



इंटरव्यू किसी भी पद के लिए हो लेकिन कुछ सवाल कॉमन होते है जो बैकिंग से लेकर इंजीनियरिंग जैसे तमाम जॉब में पुछे जाते है। ये कुछ आम सवाल आपकी जॉब सुनिश्चित करते है। विशेषज्ञ के अनुसार कई बड़ी कंपनियों के एचआर विशेषज्ञ की राय में इन कॉमन सवालों के स्मार्ट जवाब आपकी जॉब पक्की करना आसान कर देते है। ये 5 सवाल ऐसे होते है जिसके लिए सबसे ज्यादा मेहनत और सोच समझकर देना होते है। तो जानते है आप कैसे इन 5 सवालों के स्मार्ट जवाब दे सकते है –

अपने बारे में बताइए ?

इसमें खासकर अपने काम के अनुभव व एजुकेशन के बारे में न बताएं। यह आपके रेज्यूमें में शामिल होती है। 15 से 30 सैकंड का समय अपने बारे में बताने के लिए काफी होता है। इसके बाद में आप अपनी हॉबी और एक्सट्रा स्किल्स के बारे में बता सकते है। इससे आप यह बता सकते है कि आपकी एक्सट्रा क्वालिटी कंपनी के लिए कितनी फायदेमंद है।

अपनी कमजोरी व ताकत ?

इसमें कैंडिडेट्स अपनी स्ट्रेन्थ तो बतते है लेकिन कमजोरी नहीं बताते है या फिर यह कहते है कि उनकी कोई कमजोरी नहीं है। जो गलत होता है। अपनी ताकत बताने के साथ में कैंडिडेट्स को अपनी कमजोरी भी बतानी चाहिए लेकिन पूरी प्लानिंग से। अपनी कमजोरी के बारे में बताते वक्त उन्हें ओवरकम करने के प्रयासों के बारे में बताना चाहिए।

इस जॉब के लिए आप परफेक्ट क्यों हैं

इस तरह के सवाल में आपको अपनी बेस्ट क्वालिटी और स्किल्स बताने की जरूरत होती है, पर ध्यान रहे जो इस जॉब से संबंधित है। आपको फोकस यह हो कि आप कैसे कंपनी को फायदा पहुंचा सकते है। आप उदाहरण के तौर पर अपने पिछले प्रोजेक्ट्स के तौर पर भी आपका जिक्र कर सकते है।

आने वाले पांच सालों में आप कहां होंगे?

इस सवाल से हायरिंग मैनेजर करिअॅर गोल्स के साथ आपकी महत्वकांक्षा के बारे में भी जानना चाहती हैं। इस सवाल के जवाब के लिए अपने करिअर प्लान्स पहले ही सोचकर रखें। जो भी आपका करिअर प्लान हो वह उस कंपनी में आपके ठहरने की बात पर जोर देता हो। ना ही यह दर्शाय की आप कहीं ओर होंगे।

कितनी सैलरी की उम्मीद करते हैं।

इस सवाल पर आपकों थोड़ा समझकर जवाब देना होगा। अपने समकक्ष पद के सैलरी पैकेज को पता करें। आप ये कोशिश जरूर करें कि थोड़ा यह जानने की कोशिश करें वह आपको कितने तक पे कर रहे है। इसके बाद में आप कोई निश्चित फिगर बताने के बजाय अपने सैलरी रेंज बताए। ताकि आप बाद में नेगोशिएट कर सकें।

यह भी पढ़ें

ऐसा भी होता है फैशन आपने ट्राय किया या नहीं

कमाना चाहते हैं लाखों की सैलरी, तो इन देशों में कीजिए नौकरी….

दसवी पास के लिए यहां है नौकरी, बिना किसी परीक्षा के सीधे सिलेक्शन

Sponsored