page level


Wednesday, December 13th, 2017 10:38 PM
Flash




डैंड्रफ से छुटकारा पाने चाहते है तो ये 6 घरेलू नुस्खे जरूर अपनाएं




डैंड्रफ से छुटकारा पाने चाहते है तो ये 6 घरेलू नुस्खे जरूर अपनाएंHealth & Food

Sponsored




पहले के समय में मौसम का चक्रव्यूह ऐसा होता था जब मौसम के अनुसार बालों पर असर पड़ता था। लेकिन आज 12 महीनें ही बालों की समस्या रहती है। कभी बाल अचानक से झड़ने लग जाते है, असमय बाल सफेद होना, डैंड्रफ होना जो एक आम समस्या बन गई है। इसके लिए हम सोचते है कि एलोपैथिक ट्रीटमेंट बहुत जल्दी और अच्छा असर करेगा। लेकिन उसका असर आपकी हेल्थ पर भी पड़ सकता है। इसके लिए बेहतर है घरेलू उपाय जो आपको डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाएंगे साथ ही आपके बालों को बेजान और कमज़ोर होने से भी बचाएंगे। तो जानते है घरेलू नुस्खों के बारे में जो निश्चित ही देंगे आपके बालों को मजबूती।

1.तेल की मालिश
बाल धोने से पहले रात को जरूर से गुनगुने तेल की मालिश करना चाहिए। क्योंकि तेल की मालिश से बालों को पोषण मिलता है और सिर की मांसपेशियां भी उत्तेजित होती है। डैंड्रफ के लिए साथ में यह भी कर सकते है कि उसमें कपूर मिक्स कर लें और उससे मालिश करें। जिससे आपके बालों का डैंड्रफ खत्म हो जाएगा।

2. स्टीम ले बालों के लिए
डैंड्रफ की वजह से बालों में ऑयल भी बहुत जल्दी आ जाता है। और हर समय सिर में सिर्फ खुजली चलती है। लेकिन बालों को तौलिये के द्वारा गरम पानी की भाप देने से आप इस समस्या से निजात पा सकते है। स्टीम लेने से रोमकूपों में फंसी मैल और मृत कोशिकाएं आदि निकल जाती है वह तेल भी निकल जाता है। इससे बालों की झड़े मजबूत होती है और डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।

3. नींबू का रस
नींबू के रस में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फॉसफोरस पाया जाता है जो आपके बालों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। नींबू को बालों में लगाने से बाल चमकदार, घने और डैंड्रफ फ्री होते है। नींबू को आप बाल धोने से पहले बालों की जड़ों में लगा ले जिसके बाद हेयर वॉश कर ले।

4. आंवला
आंवला पूरे शरीर के साथ ही बालां के लिए भी उतना ही लाभकारी है। इसे तो बालों के लिए वरदान कहा जाता है। आंवले को कई तरह से उपयोग कर सकते है। इसका रस निकाल कर सिर में लगा सकते है या चाहे तो आंवले का रस पी भी सकते है। इसके अलावा आप आंवले के तेल में, आंवला पाउडर और तुलसी मिलाकर लगा सकते है। मिक्स करके सिर में 45 मिनिट के लिए लगा रहने दे जिसके बाद शैम्पू से हेयर वॉश कर ले। इसके बाद देखिए आपके बाल कितने स्मूद हो जाएंगे।

5. हर्बल शैम्पू से वॉश करें
बालों के लिए हमेशा कोशिश करें कि हर्बल शैम्पू से वॉश करें। जिससे बाल कभी खराब नहीं होंगे। क्योंकि वह नैचरूल तत्वों से बना होता है। जिससे बाल झड़ने की समस्या या समय से पहले सफेद होने का डर नहीं रहता है।

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें