page level


Thursday, February 22nd, 2018 10:04 PM
Flash

शिवलिंग पर भूल से भी न चढ़ाएं ये चीजें, वरना झेलना पड़ेगा महादेव का क्रोध




शिवलिंग पर भूल से भी न चढ़ाएं ये चीजें, वरना झेलना पड़ेगा महादेव का क्रोधSpiritual




आज शिवरात्रि है। कई लोग कल यानि बुधवार को भी शिवरात्रि मनाएंगे। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए लोग उनका अभिषेक करते हैं, पूजा-पाठ करते हैं। कहा जाता है ऐसा करने से भगवान महादेव जल्दी खुश हो जाते हैं। लेकिन पूजा-पाठ करते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। खासतौर सेू जब आप भगवान शिव की पूजा कर रहे हों, तो कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो हो सकता है आपको भगवान का क्रोध झेलना पड़े।

शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव का अभिषेक या उनकी पूजा करते समय उन पर कुछ चीजें नहीं चढ़ानी चाहिए, इससे भगवान प्रसन्न होने के बजाय नाराज हो जाते हैं। आपके इस चढ़ावे से न केवल शिवजी, बल्कि विष्णु भगवान भी नाराज हो जाएंगे। इसलिए अगर आप भगवान शिव की पूजा करने जा रहे हैं, तो भूलकर भी ये चीजें उन पर न चढ़ाएं।

शंख- कहा जाता है कि भगवान शिव की पूजा कभी शंख से नहीं करनी चाहिए। माना जाता है कि भगवान शिव ने शंखचूर्ण नाम के एक राक्षस का वध किया था और शंख उसी असुर का प्रतीक है। इसलिए कभी भी शंख से भगवान शिव की पूजा न करें।

तुलसी- यूं तो हर भगवान पर तुलसी चढ़ाना शुभ माना जाता है, लेकिन महादेव पर तुलसी नहीं चढ़ाई जाती। दरअसल, तुलसी को भगवान शिव ने पत्नी के रूप में स्वीकार किया था, इसलिए उनकी पूजा कभी भी तुलसी से नहीं करनी चाहिए।

 

तिल- भूल से भी मिल या मितल से बनी कोई चीज भगवान शिव पर नहीं चढ़ानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि शास्त्रों में तिल को भगवान शिव के मैल से उत्पन्न माना जाता है। इसलिए अगर आपने ऐसा किया तो आपको पाप लग सकता है।

हल्दी- कई बार भगवान की पूजा करते समय हल्दी की इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन भगवान शिव की पूजा में हल्दी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। दरअसल, हल्दी का संबंध भगवान विष्णु और सौभाग्य से है। इसलिए यह भगवान शिव को नहीं चढ़ती है। अगर आप ऐसा करते है तो इससे आपका चंद्रमा कमजोर होने लगेगा और आपका ध्यान भटकने लगेगा।

दूध- भगवान शिव का दूध से अभिषेक तो हर कोई करता है, लेकिन भूलकर भी उबले हुए दूध से उनका अभिषेक न करें। कच्चा दूध से ही उनका अभिषेक करें।


केतकी का फूल- केतकी का फूल भी भगवान शिव पर अर्पण नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही उन पर साबुत चावल ही अर्पण करें न कि टूटा हुआ चावल। टूटा हुआ चावल अशुद्ध माना जाता है, इसलिए ये उन पर नहीं चढ़ाना चाहिए।


नारियल- भगवान शिव पर नारियल चढ़ाना तो शुभ माना गया है, लेकिन भूल से भी नारियल का पानी महादेव पर न चढ़ाएं, ऐसा करने से आपको भगवान शिव का क्रोध झेलना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें

महाशिवरात्रि पर करें अपनी राशी के अनुसार उपाय, जरुर होगी भोलेनाथ की कृपा

…तो इसलिए मनाई जाती है महाशिवरात्रि

शिवरात्रि से पहले यहां दूल्हे की तरह सजते हैं महाकाल

ये है हर साल बढ़ने वाला विश्व का एकमात्र शिवलिंग

Sponsored