Friday, November 24th, 2017 11:52 PM
Flash




शादी के लिए 7 नहीं लेने होंगे 8 वचन, जानिए इसके पीछे की कहानी




शादी के लिए 7 नहीं लेने होंगे 8 वचन, जानिए इसके पीछे की कहानीSocial

Sponsored




अभी हाल ही में तेलंगाना सरकार ने घोषणा की है कि मंदिरों के पुजारियों से शादी करने वाली लड़कियों को तीन लाख रुपए दिए जाएंगे. इसके साथ ही एक लाख रुपए शादी के खर्च के लिए अलग से दिए जाएगे. इसी बीच अब खबरे है कि बिहार में शादी के दौरान अब सात नही बल्कि आठ वचन लेने होगे.

# ये है आठवां वचन

Indian Marriages,8 vows,Bihar Government

Indian Marriages,8 vows,Bihar Government

दरअसल बिहार में अगर शादी करनी है तो आपको पहले शपथ पत्र देना होगा. विवाह में सात वचन दिए जाते है लेकिन यह शपथ पत्र आठवां वचन होगा जिसमें लिखना होगा कि यह विवाह बाल विवाह नहीं है और इसमें दहेज का कोई लेन देन नही है. बता दें कि यह बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत यह शपथ पत्र देना जरूरी होगा. वही शपथ पत्र भरवाने का काम मैरेज हॉल के प्रबंधकों का होगा.

यह भी पढ़े: पुजारी से शादी करने पर मिलेंगे 3 लाख रूपए, इस राज्य की सरकार ने की घोषणा

# ऑनलाइन होगी प्रोसेस

बताया जा रहा ही कि बिहार सरकार जल्द ही यह पूरी प्रोसेस को ऑनलाइन कर सकती है फ़िलहाल अभी यह शपथ पत्र मैरिज हॉल सामुदायिक भवन, होटल या ऐसे किसी भी सार्वजनिक जगहों पर हो रही शादी करते समय संबंधित संस्थान के संचालक के पास जमा करानी होगी. बताते चले कि 2 अक्टूबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के ज्यादातर दफ्तर दहेज न लेने और न देने की शपथ दिलवाई साथ ही कहा था कि दहेज का लेन-देन वाली शादी का वह विरोध करेगे .

यह भी पढ़े: शादी से पहले पैदा करना होता है बच्चा, जानिए भारत में कहां है ऐसी परंपरा?

Sponsored






Follow Us

Yop Polls

नोटबंदी का एक वर्ष क्या निकला इसका निष्कर्ष

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories